scriptरेल यात्रियों के लिए खुश खबर, अब यात्री किसी भी स्थान से बुक करवा सकेंगे जनरल टिकट, जानें कैसे | Patrika News
उदयपुर

रेल यात्रियों के लिए खुश खबर, अब यात्री किसी भी स्थान से बुक करवा सकेंगे जनरल टिकट, जानें कैसे

यूटीएस ऐप के माध्यम से टिकट लेने वाले यात्रियों के लिए खुश खबर है। रेलवे ने इस ऐप में सीमा की बाध्यता समाप्त कर दी है। अब यात्री किसी भी जगह से जनरल टिकट बुक करवा सकेंगे।

उदयपुरMay 16, 2024 / 03:18 pm

Kamlesh Sharma

उदयपुर। यूटीएस ऐप के माध्यम से टिकट लेने वाले यात्रियों के लिए खुश खबर है। रेलवे ने इस ऐप में सीमा की बाध्यता समाप्त कर दी है। अब यात्री किसी भी जगह से जनरल टिकट बुक करवा सकेंगे।
उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप में बड़ा बदलाव किया है। इससे पूर्व जनरल टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी सीमा 20 किलोमीटर थी, अर्थात कोई भी यात्री स्टेशन के प्लेटफार्म से 20 किलोमीटर से अधिक दूरी होने पर टिकट बुक नहीं करवा सकता था। अब दूरी सीमा को समाप्त करने से जनरल टिकट कहीं से भी ऑनलाइन बुक हो सकता है।

पेपरलेस काम में सहयोगी

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सुविधा के माध्यम से यात्री को आसान सुविधा मिलती है। इस ऐप से यात्री मोबाइल पर पेपरलेस जनरल टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट, सीजन टिकट आसानी से बना सकते हैं, इससे यात्री के समय की बचत होगी। साथ ही कागज की बचत होगी तथा पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा। ऐप के माध्यम से रेलवे में सफर करने के लिए मासिक, त्रैमासिक, छह माही और वार्षिक पास भी बनाए जा सकते हैं।

यात्रियों को मिलता है 3% बोनस

ऐप में रिचार्ज करवाने पर यात्रियों को 3 प्रतिशत बोनस भी मिलता है। इस ऐप से टिकट बुक करवाने के बाद यात्री को 3 घंटे के भीतर यात्रा करनी अनिवार्य होती है। इसके साथ ही टिकट बनाते समय पेपर और पेपरलेस का ऑप्शन भी पूछा जाता है। पेपर वाला टिकट लेने पर काउंटर से टिकट निकलवाना होता है।

स्टेशन और प्लेटफार्म पर नहीं बनेगा टिकट

इस ऐप के जियो फेसिंग की न्यूनतम दूरी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। इसके तहत यात्री प्लेटफार्म और ट्रेन के अन्दर से ऑनलाइन जनरल टिकट बुक नहीं करवा सकता है। ऐप के माध्यम से टिकट बुक करवाने वाले यात्री को स्टेशन से कम से कम 20 मीटर की दूरी पर रहना होगा।

Hindi News/ Udaipur / रेल यात्रियों के लिए खुश खबर, अब यात्री किसी भी स्थान से बुक करवा सकेंगे जनरल टिकट, जानें कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो