script Happy New Year 2024: नए साल के जश्न का कारोबार 100 करोड़ पार, उदयपुर के बड़े होटलों में 1 रात का खर्चा 50 हजार से 1 लाख | New Year celebrations cost of one night stay in hotels of Udaipur ranges from Rs 50 thousand to Rs 1 lakh | Patrika News

Happy New Year 2024: नए साल के जश्न का कारोबार 100 करोड़ पार, उदयपुर के बड़े होटलों में 1 रात का खर्चा 50 हजार से 1 लाख

locationउदयपुरPublished: Dec 26, 2023 01:09:44 pm

Submitted by:

santosh Trivedi

Happy New Year 2024: उदयपुर में इन दिनों पर्यटकों की रौनक है। खासकर पर्यटन स्थलों पर नजारा ही कुछ खुशनुमा दिखाई दे रहा है। न्यू ईयर को सेलिब्रेट करने का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैैं। शहर की होटल्स और रिसोर्ट पूरी तरह पर्यटकों से पैक हो चुके हैं।

happy_new_year_2024.jpg
उदयपुर में उमड़े पर्यटक

Happy New Year 2024: उदयपुर में इन दिनों पर्यटकों की रौनक है। खासकर पर्यटन स्थलों पर नजारा ही कुछ खुशनुमा दिखाई दे रहा है। न्यू ईयर को सेलिब्रेट करने का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैैं। शहर की होटल्स और रिसोर्ट पूरी तरह पर्यटकों से पैक हो चुके हैं। सुबह से देर रात तक पर्यटन स्थलों पर देशी-विदेशी पर्यटक लेकसिटी की सुंदरता का आनंद लेते नजर आ रहे हैैं। इस समय उदयपुर के अलावा कुंभलगढ़ व आसपास जगहों के रिजॉर्टस से लेकर होटलें फुल हैं। एक अनुमान के मुताबिक नए साल का जश्न 100 करोड़ से पार जाएगा। इनमें होटलों में स्टे से लेकर घूमना-फिरना, फ्लाइट-ट्रेन, टैक्सी किराया, खाना-पीना आदि शामिल हैं।


इंडियन से लेकर हर जगह का फूड:

न्यू ईयर को देखते हुए पर्यटन व्यवसायियों व होटल्स ने तैयारी कर ली है। इस दिन जहां खूब नाच-गाना होगा तो खाना कहां छूटने वाला है। थर्टी फर्स्ट के लिए होटलों में विशेष मेन्यू तैयार किए जा रहे हैं। इनमें इंडियन फूड में राजस्थानी से पंजाबी, साउथ इंडियन तक का तडक़ा मिलेगा तो चाइनीज, इटेलियन, कॉन्टिनेंटल आदि खाना मुंह में पानी ले आएगा। डेजर्ट्स में आइसक्रीम, केक, ब्राउनीज, हलवा आदि बहुत कुछ उपलब्ध रहेगा।


थीम बेस्ड होंगी पार्टीज, लाइव आर्टिस्ट परफॉरमेंस, डीजे का धमाल
न्यू ईयर सेलिबे्रशन में बहुत से होटल्स व रेस्टोरेंट्स में थीम बेस्ड पार्टी ऑर्गेनाइज की जाएगी। कहीं ट्रेडिशनल थीम तो कहीं बॉलीवुड थीम, कहीं ड्रेस कोड रखा गया है तो कहीं रेट्रो थीम रखी गई है। डेकोरेशन भी थीम बेस ही किया जा रहा है। पार्टी में भाग लेने वाले कपल्स व लोगों के लिए कई तरह के मजेदार गेम रखे गए हैं। कई में बेस्ट डांस, बेस्ट ड्रेस्ड, बेस्ट कपल आदि के प्राइजेज भी होंगे। पार्टी में डांस की धूम रहेगी। कई होटल्स ने बाहर से स्पेशल डीजेज को बुलाया है, जो उनकी पार्टी में जान डाल देगा। वहीं, कई होटल्स में स्पेशल आर्टिस्ट, स्टेंडअप कॉमेडियंस, डांसर्स व परफॉरमर्स को बुलाया गया है, जो गेस्ट का भरपूर एंटरटेनमेंट करेंगे।


70 से 80 प्रतिशत होटल्स हुए पैक

सीजन की उम्मीद में होटल इंडस्ट्री और पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में उत्साह नजर आ रहा है। होटल व्यवसायी पुनीत गलुंडिया ने बताया कि उदयपुर आने वाले पर्यटक फतहसागर और पिछोला में बोटिंग का आनंद जरूर ले रहे हैं। सहेलियों की बाड़ी, सुखाड़िया सर्कल, सिटी पैलेस, सज्जनगढ़, गुलाबबाग, बायोेलॉजिकल पार्क के अलावा यहां आसपास के कई धार्मिक व अन्य पर्यटन स्थलों पर भी पर्यटक घूमनेे जा रहे हैं। एडवेंचर टूरिज्म की तरफ भी पर्यटकों का रुझान बढ़ रहा है। सबसे ज्यादा पर्यटकों की भीड़ न्यू ईयर इव पर देखने को मिलेगी। वहीं, होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने बताया कि पर्यटन की दृष्टि से ये साल बहुत अच्छा साबित हुआ है। अभी 70 से 80 प्रतिशत होटल्स बुक हैं।

यूं समझें जश्न पर खर्च का गणित

● हर दिन करीब 10 से 12 हजार पर्यटक आ रहे शहर में

● ट्रिप पर 1 परिवार का न्यूनतम खर्च - 50 से 60 हजार रुपए

● शहर व आसपास के 200 से 250 रिजॉर्टस व फार्म हाउस ऑनलाइन बुक

● शहर के छोटे-बड़े होटल्स 80 प्रतिशत बुक, बड़ी होटल्स में 1 रात का लाखों में आता है खर्च

● 25 से 31 दिसंबर तक लिकर पर ही लगभग 100 करोड़ रुपए होंगे खर्च

● होटल्स में होने वाले आयोजन के टिकट्स भी न्यूनतम 1500 से 2000 रुपए और अधिकतम 7-8 हजार रुपए पर कपल


यह भी पढ़ें

रामलला के दर्शन होंगे आसान, राजस्थान से चलेंगी अयोध्या स्पेशल 15 ट्रेनें, इन 6 शहरों से होंगी संचालित



ट्रेंडिंग वीडियो