scriptUCCI Election : इस बार सिर्फ उपाध्यक्ष पद के लिए होगी वोटिंग, बाकी पदों पर क्यूं नहीं होगी वोटिंग जानें | Rajasthan UCCI Election 2024 This Time only for Vice President Post Voting Know why Voting not for Other Posts | Patrika News
उदयपुर

UCCI Election : इस बार सिर्फ उपाध्यक्ष पद के लिए होगी वोटिंग, बाकी पदों पर क्यूं नहीं होगी वोटिंग जानें

UCCI Election : यूसीसीआइ चुनाव 5 जून को होंगे। यूसीसीआई में इस बार महज उपाध्यक्ष पद के लिए वोटिंग होगी। अध्यक्ष सहित बाकी पदों पर वोटिंग नहीं होगी। वजह जानकर रह जाएंगे दंग।

उदयपुरJun 02, 2024 / 02:45 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan UCCI Election 2024 This Time only for Vice President Post Voting Know why Voting not for Other Posts

UCCI Election : यूसीसीआइ चुनाव 5 जून को होंगे।

UCCI Election : औद्योगिक क्षेत्र में दक्षिण राजस्थान का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन उदयपुर चेबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (यूसीसीआइ) के चुनाव 5 जून को होंगे। हर बार वोटों की गणित और खींचतान का दृश्य दिखाने वाले यूसीसीआई में इस बार महज उपाध्यक्ष पद के लिए वोटिंग होगी, जबकि बाकी पदों पर निर्विरोध निर्वाचन होना तय हो गया है। इस बार के चुनाव में खास बात ये भी है कि कुल 35 पदों के लिए होने वाली प्रक्रिया में महज 17 प्रत्याशियों ने ही नामांकन किया है।

नामांकन कम आना उद्योग जगत में चर्चा का विषय

यूसीसीआई में इस बार ज्यादातर पदों पर निर्विरोध निर्वाचन और नामांकन कम आना उद्योग जगत में चर्चा का विषय बना हुआ है। खाली पदों के लिए आगे प्रक्रिया क्या रहेगी, तय नहीं है। फिलहाल निर्धारित तिथि 5 जून को चुनाव प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी की गई है। पहले वार्षिक आमसभा होगी, इसमें निवर्तमान प्रेसिडेंट अपने कार्यकाल का ब्यौरा प्रस्तुत करेंगे। वे चुनाव अधिकारी को आगे की प्रक्रिया के लिए कमान सौंपेंगे। चुनाव प्रक्रिया में वाइस प्रेसिडेंट पद के लिए दो उमीदवार मैदान में है। इस पद के लिए प्रतीक हिंगड़ और उमेश मनवानी के बीच मुकाबला होगा।
यह भी पढ़ें –

Good News : राजस्थान के किसानों को अब अनुदान के लिए नहीं लगाने होंगे सरकारी आफिस के चक्कर

कमेटियों की स्थिति

लार्ज एंड मीडियम इंटरप्राइजेज : पांच पदों पर एक नाम राजेंद्र कुमार हेडा का।
स्मॉल एंड माइक्रो इंटरप्राइजेज : 10 पदों के लिए महज 4 नाम, अरविंद मेहता, हितेश पटेल, राजेश खमेसरा और शालीन आर. हरलालका का है।

ट्रेडर्स एंड अदर्स इंटरप्राइजेज : चार पदों के लिए महज एक नाम राकेश माहेश्वरी का।
प्रोफेशनल एंड एजूकेशन : दो पदों के लिए अशोक जेतावत और हेमंत मेहता का ही नाम होने से निर्विरोध निर्वाचन होगा।

मेंबर यूनियन इंस्टीट्यूशन : तीन पदों की कमेटी में अचल अग्रवाल, कपिल सुराणा और रवि शर्मा का नाम है।
पूर्व अध्यक्ष : दो पदों की इस कमेटी में पूर्व अध्यक्ष रमेश चौधरी और रमेश कुमार सिंघवी का नाम शामिल है।

यूसीसीआई एक नजर

12 फरवरी 1965 को स्थापित यूसीसीआई दक्षिणी राजस्थान में अग्रणी व्यावसायिक संघ है, जो विनिर्माण, व्यापार, खनन, पर्यटन और शिक्षा जैसे उद्योगों का प्रतिनिधित्व करता है। सरकार और उद्योग के साथ साझेदार की भूमिका निभाता है। यूसीसीआई उदयपुर, राजसमंद, चित्तौडग़ढ़, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ और सिरोही जिलों में औद्योगिक इकाइयों का प्रतिनिधित्व करता है।

नाम वापसी प्रक्रिया हो चुकी है – बी.आर. भाटी

यूसीसीआई निर्वाचन अधिकारी बी.आर. भाटी ने बताया नाम वापसी प्रक्रिया हो चुकी है। अब 5 जून को चुनाव होंगे। मतदान प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। निर्विरोध निर्वाचित्र पदाधिकारियों की मौजूदगी रहने पर आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी।

यूं चल रही प्रक्रिया

15 मई तक वोटर लिस्ट तय
28 मई तक नामांकन लिए गए
31 मई को नाम वापसी की गई
05 जून को निर्वाचन प्रक्रिया

अध्यक्ष पद पर लुणावत निर्विरोध

यूसीसीआइ अध्यक्ष पद पर उद्यमी मांगीलाल लुणावत का ही नाम है। उनके अलावा हेमंत जैन और विजय गोधा का भी आवेदन था, लेकिन नाम वापसी के बाद सिर्फ लुणावत का ही नामांकन रहा। उनका निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित होना तय है, लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा 5 जून को होगी। इसी तरह वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर भी मनीष गलुंडिया निर्विरोध निर्वाचित होंगे।

इन कमेटियों में कोई नहीं

● सर्विस इंटरप्राइजेज: चार पदों के लिए एक भी नामांकन नहीं आया।
● वूमन मेंबर्स: दो पदों की इस कमेटी में किसी का नामांकन नहीं आया।

यह भी पढ़ें –

राजस्थान में मार्बल और ग्रेनाइट की लोडिंग दरें बढ़ीं, नई दरें आज से प्रभावी, श्रमिक हुए खुश

Hindi News/ Udaipur / UCCI Election : इस बार सिर्फ उपाध्यक्ष पद के लिए होगी वोटिंग, बाकी पदों पर क्यूं नहीं होगी वोटिंग जानें

ट्रेंडिंग वीडियो