scriptजलाशय सूखे, गर्मी में पानी को लेकर बढ़ी चिंता | Patrika News
उदयपुर

जलाशय सूखे, गर्मी में पानी को लेकर बढ़ी चिंता

घटते तालाब और सूखते जलस्त्रोत के कारण खेरवाड़ा व उसके आसपास के गांवों में जलसंकट हो गया है। खेत खलिहानों पर पानी छोड़ों लोगों को दैनिक दिनचर्या के लिए भ्ज्ञी पूरा पानी नहीं मिल पा रहा है।

उदयपुरApr 28, 2024 / 07:28 pm

surendra rao

water problem

उदयपुर. घटते तालाब और सूखते जलस्त्रोत के कारण खेरवाड़ा व उसके आसपास के गांवों में जलसंकट हो गया है। खेत खलिहानों पर पानी छोड़ों लोगों को दैनिक दिनचर्या के लिए भ्ज्ञी पूरा पानी नहीं मिल पा रहा है। बड़ेजलस्त्रोत में रिसाव अब तक ठीक नहीं हो पाया तो कुएं, बावड़ी व नलकूपों में पानी सूख गया है। खेरवाड़ा शहर की लाइफलाईन कहे जाने वाले गोदावरी डेम में भी पानी की कमी होती जा रही है। जिससे शहरवासियों को चिन्ता सता रही है। गत वर्ष गोदावरी डेम पूरी तरह खाली हो गया, लोगों को टैंकर से पानी लाना पड़ा था। तेज गर्मी के बीच पशुपालकों को समस्या का सामना करना पड रहा है। पंचायत समिति सदस्या ममता मीणा,भाजपा नेता जयदीप फडि़या,बावलवाडा मण्डल अध्यक्ष नवलसिंह,धुलेश्वर बसोहर का कहना है कि क्षेत्र में बोरवेल में पानी सूखता जा रहा है। क्षेत्र में डेमों का रखरखाव विभाग के द्वारा सही नहीं किया जाता है। जिससे पानी का रिसाव होता है। विभाग के द्वारा समय पर जलस्रोत का रखरखाव नही किया जाता है तो जिससे डेम खाली हो जाते है। बावलवाड़ा मंडल अध्यक्ष नवलसिंह, पूर्व सरपंच अनिल डोडा, सतवीर सिंह चौहान,भरत तीरगर,भीखालाल पटेल,जयन्ति लाल पटेल,गौतमलाल पटेल,भगवती पटेल,हकरा भाई,ललित रावल सहित क़ई लोगो ने वर्तमान मे खाली पड़े जलस्रोत की मरम्मत करने की मांग की है ताकि बारिश के दिनों में पानी एकत्रित हो सके।

ये तालाब व बांध खाली

– ग्राम पंचायत बरौठीबा्र. का बांध,निचला थूरिया का झोपडी तालाब,उपला थूरिया का तालाब,गोहावाडा की दो नदी बांध,भाणदा का कोहलिया तालाब,फूटाला का तालाब,भाणदा में सारूआ तालाब,बायडी माताजी मन्दिर एनिकट,आडीवली के गोविन्ददेव तालाब,कनबई तालाब,बावलवाडा का तालाब,मकोडीया तालाब,छाणी का माताजी मन्दिर एनिकट, नगर तालाब,कातरवास का तालाब,निचला तालाब का तालाब,सुलई की बोडी नदी, सारोली से गुजर रही सोम नदी, छतरी तालाब कनबई,कमला घाटी तालाब डबायचा, होली फला तालाब जायरा, उपला तालाब जुवारवाभोमटावाड़ा सहित खेड़ा घाटी, बलीचा, गुड़ा, देमत ,झंझरी, मालिफला, पटिया, महुवाल आसपास की कई पंचायत में तालाब सूख गए है।
………

इनका कहना है

गोहावाडा का दो नदी बांध पूर्ण रूप से खाली हो गया है। डेम का रखरखाव सही नहीं होने से पानी का रिसाव होता रहता है। क्षेत्र का जलस्त्रोत का एक मात्र स्थान दो नदी बांध है। बांध में पानी नहीं होने से पशुओं को पानी पिलाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
जयदीप फडि़या, भाजपा नेता

नयागांव उपखंड क्षेत्र के थाणा,करावाडा,घाटी,असारीवाड़ा,डेरी,नगर,डेचरा,पहाड़ा सहित कई ग्राम पंचायत में भी पानी की भारी दिक्कत है। बोरवेल में भी पानी सूखने लगा है। क्षेत्र का सबसे बड़ा सन्त सरोवर तालाब (बडा तालाब) भरा हुआ है, इसका पानी गुजरात के कोडियावाडा,विजयनगर,दढ़वाव,चितरीय की तरफ जात है। इसलिए इस क्षेत्र में पीने के पानी की दिक्कत रहती है।
ममता मीणा, जिलामंत्री व पंस नयागांव

गोदावरी डेम में पानी की कमी से आसपास क्षेत्र में पानी कुओं,बोरवेल में सुखने के कगार पर है। धीरे-धीरे पानी कम होता जा रहा है। पानी कम होने से गोदावरी नदी में भी पानी नहीं छोडा जा रहा है। जिससे क्षेत्र के पशुओं को पानी पिलाने में भी समस्या हो रही है। गोेदावरी डेम को गत वर्ष क्षेत्रीय विधायक डॉ. दयाराम परमार नेे बजट जारी कि रिसाव बन्द करवाया जाकर गहरा करवाया लेकिन अभी भी रिसाव है।
राकेश शाह,खेरवाड़ा

बरौठी डेम पुरी तरफ क्षतिग्रस्त है। डेम के दोनो गेट खराब होने से पानी का भरते ही रिसाव हो जाता है। तथा नहरें भी क्षतिग्रस्त होने से पिलाई के समय आधे से उपर पानी व्यर्थ बहता है। कई बार विभाग के अधिकारीयों को अवगत करवाने के बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वर्तमान में बांध में पानी नहीं है। जिससे क्षेत्र के आसपास के पंचायतों में जलस्तर निम्न हो गया है। और पानी की बडी समस्या का सामना करना पड रहा है।
आशा देवी,सरपंच बरौठी

नयागांव पंचायत समिति में आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र पाटिया,बलीचा,कनबई क्षेत्र में भी पानी का बड़ा कोई जलस्रोत नही है। जिससे जमीन में पानी की कमी रहती है।

घूलेश्वर वसोहर,कनबई

Home / Udaipur / जलाशय सूखे, गर्मी में पानी को लेकर बढ़ी चिंता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो