scriptबंद हो गए पे-चैनल, अब टीवी देखने के लिए यह पैकेज लेना ही होंगे | closed pay-channel, now it will have to take this package to watch tv | Patrika News
उज्जैन

बंद हो गए पे-चैनल, अब टीवी देखने के लिए यह पैकेज लेना ही होंगे

शहर में छह नेटवर्क कंपनियों में कुछ की अधूरी तैयारी, अगले चार-पांच दिनों तक फ्री टू एयर चैनल ही देखने को मिलेंगे

उज्जैनFeb 01, 2019 / 12:55 am

Gopal Bajpai

patrika

TRAI,Tata Sky,package,Now,closed,cable tv,Watch tv,

उज्जैन. शहर में आज से केबल टीवी पर पे-चैनल दिखना बंद हो जाएंगे। अब उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के टीवी चैनल देखने के लिए स्पेशल पैकेज लेने होंगे। केबल ऑपरेटरों ने उपभोक्ताओं के लिए यह पैकेज भी तैयार कर लिए हैं, जिसमें २०० रुपए से लेकर ५०० रुपए प्रतिमाह तक के भुगतान में विभिन्न चैनल टीवी पर देख सकेंगे। हालांकि कुछ ऑपरेटरों की पै-चैनल को लेकर तकनीकी तैयारी पूरी नहीं हो पाई है, ऐसे में उपभोक्ताओं को अगले एक सप्ताह तक फ्री टू एयर चैनल ही देखने पड़ सकते हैं। वहीं डीटूएच उपभोक्ताओं को भी नए सिरे से सेटटॉप बॉक्स रिचार्ज करने होंगे।
दूरसंचार नियामक आयोग (ट्राइ) ने देश में उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के चैनल देखने लिए हर चैनल को पेमेंट कर दिया है। इसमें उपभोक्ता अपनी पसंद के चैनल का भुगतान कर देख सकता है। यह व्यवस्था एक जनवरी २०१९ से ही लागू होना थी लेकिन केबल नेटवर्क कंपनी व ऑपरेटरों की तैयारी नहीं होने से एक महीने के लिए आगे बढ़ा दिया था। अब यह व्यवस्था एक फरवरी से शहर में लागू हो रही है। अब उपभोक्ताओं के टीवी पर दिखने वाले २५०-३०० चैनल ऑपरेटरों की एक मुश्त राशि पर नहीं देख पाएंगे। उन्हें ऑपरेटरों द्वारा बनाए गए पैकेज के आधार पर चैनल लेने होंगे। यह पैकेज २०० रुपए से लेकर ५०० रुपए तक के बीच होंगे। इसमें फ्री टू एयर के करीब १०० चैनल भी शामिल हैं। शहर में एसआर, हैथवे, डिजियाना, रेड टीवी, उज्जैन केबल नेटवर्क, सिटी डिजिटल संचालित है। इन ऑपरेटरों में कुछ ने नई व्यवस्था के तहत तकनीकी परिवर्तन किए हैं, कुछ ने नहीं। ऐसे में पूरी तरह से पै-चैनल की व्यवस्था होने में एक सप्ताह तक का समय लग सकता है। लिहाजा उपभोक्ताओं अगले कुछ दिनों के लिए फ्री टू एयर चैनल ही देखने को मिलेंगे।
एसआर नेटवर्क को कोर्ट से मिली अनुमति
कमोडिटी व्यापारी संदीप तेल की हत्या के चलते एसआर नेटवर्क के प्रसारण पर लगी रोक गुरुवार को हाइकोर्ट ने हटा दी। केबल ऑपरेटरों ने हाइकोर्ट में याचिका दाखिल कर नेटवर्क शुरू की अनुमति मांगी थी। बताया जा रहा है कि एसआर नेटवर्क की ओर से पे-चैनल व्यवस्था की पूरी तैयारी नहीं हुई है। इनकी ओर से चैनलों को पैकेज भी सामने नहीं आया है। ऐसे में एसआर से जुड़े उपभोक्ताओं को अगले दिनों तक फ्री टू एयर चैनल देखने होंगे।
चैनलों के पैकेज बना दिए, फिर होगा एकाधिकार
ट्राइ ने पै-चेनल की व्यवस्था इसलिए की थी कि उपभोक्ता अपनी पसंद के जो चैनल देखना है उसी का भुगतान करे। वर्तमान में ट्राइ का यह उद्देश्य पूरा होता नहीं दिख रहा है। विभिन्न चैनलों में अपने ग्रुप पैकेज बना लिए हैं उसके रेट निर्धारित कर दिए हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं को दो अलग-अलग ग्रुप से चैनल लेकर उसका भुगतान करना है तो यह संभव नहीं हो पाएगा। केबल ऑपरेटर बलवींदरसिंह नील के मुताबिक डीटूएच के साथ केबल ऑपरेटरों के अपने पैकेज होंगे। इन्हीं पैकेजों में से किसी एक पैकेज को उपभोक्ता को चुनना होंगे। ऐसा नहीं हो पाएगा कि वह जी या सोनी से एक-एक चैनल लें ओर उसका भुगतान करे। ऑपरेटर नील के अनुसार उपभोक्ताओं को सारे चैनल देखने के लिए कम से कम ५०० रुपए का भुगतान करना होगा।
तैयारी कर ली है
ट्राइ के नए नियमों के तहत एक फरवरी से सारे चैनल पैमेंट में तब्दील हो जाएंगे। हमने तकनीकी रूप से तैयारी कर ली है। उपभोक्ता की सुविधा को देखते हुए २०० से लेकर ३७० रुपए तक के १० अलग-अलग पैकेज बनाए हैं।
– ओम घुरैया, उज्जैन केबल नेटवर्क
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो