scriptसरकार ने सुनी मेहनतकश लोगों की आवाज, माटी पर नहीं लगेगा ‘लगान’ | Govt order no fee will be charged on MUD lamps anywhere in state | Patrika News
उज्जैन

सरकार ने सुनी मेहनतकश लोगों की आवाज, माटी पर नहीं लगेगा ‘लगान’

पत्रिका की मुहिम का बड़ा असर…शिल्पकारों व मिट्टी के दीपकों की बिक्री वालों को प्रदेशभर में राहत, सरकार ने जारी किया आदेश
 

उज्जैनOct 30, 2021 / 08:59 pm

Shailendra Sharma

ujjain.jpg

,,

उज्जैन. पत्रिका की मुहिम का बड़ा असर हुआ है और आखिरकार मेहनतकश लोगों की बात का मान सरकार ने रखा है। पत्रिका की मुहिम के बाद प्रदेश सरकार ने आदेश जारी किया है कि पूरे प्रदेश में कहीं पर भी दीपोत्सव से पहले शिल्पकार और मिट्टी के दीपक व सामग्री बेचने वालों से शुल्क नहीं लिया जाएगा। बता दें कि मेहनतकश हाथों को छूट देने की मांग को पत्रिका ने प्रमुखता से उठाया था जिसके बाद नगरीय निकाय एवं आवास विभाग भोपाल की ओर से राहत का पैगाम जारी किया गया है। अब प्रदेशभर में 7 नवम्बर तक मिट्टी व गोबर के दीपक, दीपमाला के साथ ही धार्मिक प्रतीकों की बिक्री करने वालों से किसी तरह का स्थानीय शुल्क नहीं लिया जाएगा।

 

mud_deepak_02.png

तत्काल प्रभाव से लागू हुआ राहत का आदेश
नगरीय निकाय एवं आवास विभाग भोपाल के आयुक्त सह सचिव निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने 30 अक्टूबर को जारी आदेश में लिखा है कि दीपावली पर्व के दौरान स्थानीय, ग्रामीण करीगरों एवं गरीब महिलाओं द्वारा संचालित स्व-सहायता समूहों से निर्मित मिट्टी व गोबर के दीपक, दीपमालाएं सहित अन्य सामग्री पर नगर निगम, नगर पालिका व नगर परिषद क्षेत्र में बेचने पर स्थानीय कर से छूट दी जाती है। 07 नवम्बर तक सभी निकाय क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण, स्थानीय कौशल एवं स्व-रोजगार को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से बाजार एवं तह बाजारी शुल्क से मुक्त किया जाता है। यह आदेश दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

ये भी पढ़ें- दीपोत्सव से पहले माटी के दीपक बेचने वालों को कहीं राहत तो कहीं इंतजार

mud_deepak_03.png

अब किसी भी जिले में उलझन नहीं
सरकार की ओर से आदेश जारी होने के बाद अब उज्जैन संभाग के सभी जिलों में समान रूप से माटी के दीपक एवं सामग्री बेचने वालों को राहत मिल जाएगी। आदेश के पूर्व तक उज्जैन, रतलाम एवं देवास जैसे अहम जिलों में उलझन बनी हुई थी, स्थानीय प्रशासन छूट पर निर्णय नहीं कर पा रहा था तो कुम्हार समाज की ओर लगातार मांग की जा रही थी। हालांकि संभाग के मंदसौर, नीमच एवं शाजापुर जिले में कलेक्टर्स ने इस बाबद छूट के आदेश जारी कर दिए थे, लेकिन बड़े जिलों में नहीं होने के कारण समान रूप से लाभ नहीं मिल रहा था तो आगर-मालवा जिले में सिर्फ व्यवस्थागत आदेश ही जारी किए गए थे, अब सभी जगह समान आदेश होगा।

ये भी पढ़ें- 30 फीसदी महंगा हुआ इलाज, दवाओं से लेकर ओपीडी की फीस बढ़ी

news_2.jpg

पत्रिका ने प्रमुखता से उठाया मुद्दा, एक आदेश में सुलझा
कोरोनाकाल की मार और आर्थिक तंगी के हालातों के बीच मिट्टी के दीपक एवं सजावटी व पूजन सामग्री बेचने वालों से स्थानीय कर के नाम पर रुपए लिए जा रहे थे। इसे लेकर जब स्थानीय कारीगरों व ग्रामीणों ने अपनी मांग रखी तो पत्रिका ने इसे प्रमुखता से उठाया, क्योंकि प्रदेशभर में एकसमान रूप से निर्णय नहीं हो रहा था। कहीं छूट तो कहीं इंतजार ही कराया जा रहा था। लगातार समाचार और जिम्मेदरों से सीधे सवाल-जवाब के बाद आखिरकार सरकार की ओर से ही प्रदेशभर के लिए आदेश जारी हो गए हैं।

ये भी पढ़ें- खुशियों के आखिरी पल कैमरे में कैद करने के चंद मिनटों बाद छात्रा की दर्दनाक मौत

news_1.jpg

धन्यवाद, पत्रिका…उठाई जनता की आवाज
कोरोनाकाल ने हर वर्ग को आर्थिक रूप से कमजोर कर दिया है, ऐसे में प्रोत्साहन की बेहद आवश्यकता है। प्रदेशभर में मिट्टी से बनी सामग्री बेचकर परिवार चलाने वाले लाखों परिवार और लोग है। पत्रिका ने हमारी मांग को प्रमुखता से उठाया, सरकार की ओर से आदेश जारी हुए है, सभी का धन्यवाद।
– अशोक प्रजापत, जिलाध्यक्ष प्रजापति चौरासी संघ, उज्जैन

Home / Ujjain / सरकार ने सुनी मेहनतकश लोगों की आवाज, माटी पर नहीं लगेगा ‘लगान’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो