scriptLPG Gas Connection : 1 जून से नहीं मिलेगा सिलेंडर, तुरंत करवा लें ये 1 काम | LPG Gas Connection: Domestic gas consumers will have to get their e-KYC done. | Patrika News
उज्जैन

LPG Gas Connection : 1 जून से नहीं मिलेगा सिलेंडर, तुरंत करवा लें ये 1 काम

LPG Gas Connection : नवंबर से निर्देश जारी करने के बावजूद अभी 10 फीसदी लोगों नें सत्यापन नहीं कराया है। ऐसे लोगों को 10 जून के बाद सिलेंडर नहीं मिलेगा।

उज्जैनMay 21, 2024 / 12:42 pm

Ashtha Awasthi

LPG Gas Connection

LPG Gas Connection

LPG Gas Connection : घरेलू गैस उपभोक्ताओं को अपना ई-केवायसी करवाना होगा। पेट्रोलियम मंत्रालय के निर्देश पर तेल कंपनियों ने इसे सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए अनिवार्य कर दिया है। अभी ई-केवायसी की अंतिम तारीख तय नहीं है लेकिन 31 मई तक रेकॉर्ड अपडेट करने का कहा गया है।
ये भी पढ़ें: 1 जून से बंद हो जाएगा कनेक्शन ! अगर नहीं किया e-KYC

उज्जैन के करीब दो लाख सहित जिले में बड़ी संख्या में एलपीजी घरेलू उपभोक्ता हैं। संभव है कि इनमें से कई उपभोक्ताओं का स्थानांतरण या मृत्यु हो चुकी हो चुकी हो। इसके बावजूद एजेंसी पर उनके नाम से गैस सिलेंडर का खाता जारी है। मंत्रालय और गैस एजेंसियों ने इसी रेकॉर्ड को दुरस्त करने के लिए सभी उपभोक्ताओं का ई-केवायसी अपडेशन अनिवार्य किया है।
साथ ही सब्सिडी संबंधित मामलों का नियमितीकरण करना भी इसका एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है। सत्यापन नहीं करवाने वाले उपभोक्ताओं को भविश्य में गैस सिलेंडर वितरण में समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

अधिकतर ने नहीं करवाया ई-केवायसी (LPG Gas e-KYC)

ई-केवायसी अपडेशन को लेकर पेट्रोलियम मंत्रालय व तेल कंपनियों ने नवंबर-23 में ही निर्देश जारी कर दिए थे। कुछ कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं को मोबाइल के जरिए व्यक्तिगत एसएमएस भी भेजे हैं। इसके बावजूद अभी तक 10 फीसदी उपभोक्ताओं ने भी अपना रेकॉर्ड अपडेट नहीं करवाया है। चुनाव के बाद ई-केव्हासी अपडेशन पर फोकस बढ़ाया जा सकता है।

कनेक्शन की सुरक्षा जांच भी अनिवार्य (LPG Gas e-KYC)

ई-केवायसी की तरह उपभोक्ता को अपने एलपीजी कनेक्शन की सुरक्षा जांच करवाना भी अनिवार्य किया गया है। यह जांच सिलेंडर लेकर आने वाले डिलेवरी मैन या एजेंसी की ओर से अधिकृत किए गए व्यक्ति द्वारा की जाएगी। उपभोक्ता के एलपीजी इन्सटालेशन की सुरक्षा जांच के साथ ही उसे एलपीजी उपयोग संबंधित सुरक्षा नियमों की जानकारी देंगे। यह जांच नि:शुल्क होगी। यदि उपयोग में ली जा रही एलपीजी होज खराब या एक्सपायर हो गई है तो ऐसी स्थिति में 150 रुपए प्रति 1.5 मीटर की दर से इसे बदला जाएगा।

ऐसे करवा सकते हैं ई-केवायसी ( how you can get LPG Gas e-KYC)

-जिस व्यक्ति के नाम से एलपीजी कनेक्शन है, बायो मैट्रिक सत्यापन के लिए उसे उपस्थित होना होगा।

-उपभोक्ता अपनी गैस वितरक एजेंसी पर जाकर अपना कोई एक परिचय पत्र बताएंगे।
-एजेंसी पर थंब या फेस स्केनर के माध्यम से सत्यापन कर ई-केवायसी अपडेट कर ली जाएगी।

-उपभोक्ता सिलेंडर लेकर घर आने वाले डिलेवरी मैन से भी ई-केवायसी बायोमेट्रीक सत्यापन करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

उपभोक्ताओं से करवा रहे ई-केवायसी

उपभोक्ताओं के ई-केवायसी अपडेशन के निर्देश प प्राप्त हुए हैं। एजेंसी पर रजिस्टर्ड सभी उपभोक्ताओं को ई-केवायसी अपडेशन की जानकारी दी जा रही है। कुछ उपभोक्ताओं द्वारा ई-केव्हायसी करवाई जा चुकी है। शेष को भी जल्द बायोमैट्रिक सत्यापन करवाने का कहा है।- अमित भारतीय, फ्लेम एन फ्लेम एजेंसी

Hindi News/ Ujjain / LPG Gas Connection : 1 जून से नहीं मिलेगा सिलेंडर, तुरंत करवा लें ये 1 काम

ट्रेंडिंग वीडियो