scriptMahakaleshwar Mandir Ujjain महाकाल मंदिर में मिला एक और अनूठा शिवलिंग | Mahakal Mandir Mahakal Temple Mahakal Sawari Mahakal Ujjain | Patrika News
उज्जैन

Mahakaleshwar Mandir Ujjain महाकाल मंदिर में मिला एक और अनूठा शिवलिंग

पुरातत्व विभाग की टीम कर रही है खुदाई, शिवलिंग को सुरक्षित ढंका

उज्जैनAug 11, 2021 / 12:39 pm

deepak deewan

mahakal_m.jpg
उज्जैन– उज्जैन के विश्वविख्यात महाकाल मंदिर का विस्तार किया जा रहा है. इसके लिए परिसर में खुदाई का काम चल रहा है. परिसर में खुदाई करीब एक साल से चल रही है. परिसर की खुदाई में यहां से कई अहम चीजें मिलीं हैं. इस वजह से खुदाई का काम भोपाल के पुरातत्व विभाग की टीम को सौंप दिया गया. अब यहां पुरातत्व विभाग की टीम की देखरेख में ही खुदाई की जा रही है.
महाकाल मंदिर क्षेत्र की खुदाई में मिले नर कंकाल, इसी जगह मिली थी दो हजार साल पुरानी प्रतिमा

mahakal-temple-_1.jpg
यहां खुदाई में पुराना मंदिर मिला था. यह मंदिर करीब 1000 साल पुराना बताया जा रहा है. पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार यह मंदिर 11 वीं शताब्दी का है. परमार कालीन इस मंदिर का ढांचा अभी जस का तस रखा गया है. मंदिर में परमार कालीन वास्तुकला का बेहद खूबसूरत चित्रांकन दिखाई दे रहा है. पुराने मंदिर का ढांचा मिलने के साथ ही खुदाई में कई मूर्तियां भी मिलीं हैं.
Hariyali Teej 2021 विवाह के इच्छुक प्रेमी—प्रेमिका के लिए बहुत फलदायी है यह व्रत

mahakal_m2.jpg
इसी क्रम में महाकाल मंदिर परिसर की खुदाई के दौरान मंगलवार को एक अनूठा शिवलिंग निकला है. पुरातत्व विभाग के अनुसार खुदाई के दौरान जमीन में एक बड़े शिवलिंग की रचना सी दिखाई दी. तब यहां खुदाई बहुत धीरे-धीरे की गई, कुछ ही देर में शिवलिंग नजर आने लगा. मिट्टी हटाने पर शिवलिंग की पूरी जिलहरी बाहर आ गई.
mahakal temple: महाकाल मंदिर परिसर की खुदाई में मिली प्राचीन प्रतिमा

mahakal_temple_3_1.jpg
शिवलिंग मिलने की सूचना मिलने पर मंदिर प्रशासन सक्रिय हो उठा. प्रशासनिक अधिकारी भी खुदाई स्थल पर पहुंचे. फिलहाल यहां मिले शिवलिंग को चादर से ढंक दिया गया है. इसके साथ ही मंदिर परिसर की खुदाई में मिले शिवलिंग के बारे में पुरातत्व विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को भी बता दिया गया है.पुरातत्व अधिकारी रमेश यादव के मुताबिक विभाग के शोध अधिकारी दुर्गेंद्र सिंह जोधा को भी यह सूचना दे दी गई है.
Hariyali Teej 2021 दांपत्य व प्रेम संबंधों के लिए बहुत खास दिन, छोटी सी इस पूजा से बढ़ता है प्यार

mahakal_temple_2_1.jpg
विभागीय अधिकारियों के अनुसार बुधवार को पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों की टीम उज्जैन पहुंचेगी. पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में खुदाई कर शिवलिंग निकाला जाएगा.वे शिवलिंग और खुदाई स्थल का गहराई से निरीक्षण करेंगे, इसके बाद ही खुदाई का काम आगे बढाया जाएगा. गौरतलब है कि इस स्थल पर लगातार पुरातात्विक महत्व के अवशेष मिल रहे हैं. यहां दुर्गा प्रतिमा भी मिल चुकी है.
बड़ा खुलासाः महाकाल मंदिर में दो हजार साल पुराने मंदिर के अवशेष मिले

mahakal_temple_4_1.jpg
प्रतिमा और अन्य स्थापत्य अवशेष मिलने के बाद संस्कृति विभाग ने यहां चार सस्दयी विशेषज्ञ टीम भेजी थी. टीम ने जब गहराई से मंदिर और खुदाई कार्य का निरीक्षण किया तो यह स्पष्ट हो गया था कि परिसर के उत्तर में एक मंदिर नीचे दबा हुआ है. यह मंदिर ग्यारहवीं-बारहवीं शताब्दी का हो सकता है. दूसरी ओर दक्षिण दिशा में करीब 2100 साल पुरानी दीवार दिख रही है.
0:00

Home / Ujjain / Mahakaleshwar Mandir Ujjain महाकाल मंदिर में मिला एक और अनूठा शिवलिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो