scriptबड़ा खुलासाः महाकाल मंदिर में दो हजार साल पुराने मंदिर के अवशेष मिले | remains of 2000 years old temple found in mahakal temple | Patrika News

बड़ा खुलासाः महाकाल मंदिर में दो हजार साल पुराने मंदिर के अवशेष मिले

locationउज्जैनPublished: Jun 03, 2021 05:26:28 pm

Submitted by:

Manish Gite

mahakaleshwar temple- खुदाई के दौरान मिली थी प्राचीन प्रतिमा, टीम ने जांच की कहा…दो हजार साल पुरानी है मूर्ति

2000_yrs.png

उज्जैन। महाकाल मंदिर परिसर में तीन दिन पहले मिली थी प्राचीन प्रतिमा।

 

उज्जैन. भगवान महाकालेश्वर मंदिर में चल रही खुदाई के दौरान देवी की प्राचीन प्रतिमा मिलने की खबर के बाद जब जांच हुई तो उसमें चौकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का दावा है कि यह प्रतिमा दो हजार से भी अधिक साल पुरानी लगती है। खुदाई में अति प्राचीन मंदिर के अवशेष नजर आते हैं। पत्रिका की खबर के बाद यहां जांच हुई, जिसमें कई तथ्य सामने आ रहे हैं।

 

यहां करें महाकाल बाबा के Live Darshan

 

यह भी पढ़ेंः mahakal temple: महाकाल मंदिर परिसर की खुदाई में मिली प्राचीन प्रतिमा

 

mahakal1.png

 

पत्रिका ने इस विषय में प्रमुखता से खबर प्रकाशित की। इसकी पड़ताल के लिए बुधवार को भोपाल से मप्र पुरातत्व विभाग के तीन सदस्यीय टीम उज्जैन आई और कहा कि प्रथम दृष्टया यह प्रतिमा करीब दो हजार वर्ष प्राचीन लग रही है। महाकाल मंदिर के सामने वाले हिस्से में खुदाई के दौरान सोमवार को मिली प्राचीन मूर्ति के अवशेषों को जांचने मप्र पुरातत्व विभाग भोपाल से एक दल उज्जैन आया है।

इससे पहले जब यह प्रतिमा खुदाई में नजर आई थी तो पहले तो ठेकेदार, इंजीनियर ने इसे खंडित मान कर मिट्टी में दबा दिया था। बाद में पत्रिका ने इस मामले को उजागर किया तो जांच में यह खुलासा हुआ।

 

यह भी पढ़ेंः जून में भी दर्शन नहीं देंगे महाकाल, अभी करना होगा इंतजार

mahakal2.png

 

दल सदस्यों का कहना है कि यह लगभग दो हजार साल पुरानी हो सकती है। यहां और भी अवशेष निकल सकते हैं। कहीं-कहीं मटकियों के अवशेष भी मिल रहे हैं, जिससे यह लग रहा है कि दो हजार वर्ष पूर्व भी महाकाल मंदिर में दर्शनार्थियों के आने-जाने का क्रम था। उस समय की सभ्यता दिख रही है।

 

यह भी पढ़ेंः Omkar Naad: कोरोना मुक्ति के लिए 11 देशों में एक साथ गूंजा ओमकार मंत्र

mahakal.png

 

उज्जैन के पुरातत्वविद् डॉ. रमण सिंह सोलंकी का कहना है कि शासन द्वारा इसकी जांच की जा रही है। भोपाल से रमेश यादव व उनकी टीम यहां आई है। पुरातत्वविद् डॉ. वाकणकर ने 1962 में उन्होंने चौबीस खंभा माता मंदिर के यहां खुदाई की थी, तब उन्होंने पाया कि यहां 2600 वर्ष पुरानी सभ्यता रही होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो