scriptमहाकाल मंदिर क्षेत्र की खुदाई में मिले नर कंकाल, इसी जगह मिली थी दो हजार साल पुरानी प्रतिमा | skeleton found in the excavation of Mahakal temple | Patrika News

महाकाल मंदिर क्षेत्र की खुदाई में मिले नर कंकाल, इसी जगह मिली थी दो हजार साल पुरानी प्रतिमा

locationउज्जैनPublished: Jul 23, 2021 12:05:37 pm

Submitted by:

Manish Gite

महाकाल मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान प्राचीन प्रतिमा मिल चुकी है, अब मिले कंकाल, जांच के बाद पता चलेगा कि कितने हैं पुराने…।

mahakal1.png

उज्जैन। महकाल मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान नरकंकाल मिलने से हड़कंप।

उज्जैन। महाकाल मंदिर में खुदाई के दौरान 11वीं शताब्दी की मूर्तियां और मंदिर मिलने के बाद अब नर कंकाल के अवशेष भी निकल रहे हैं। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इनकी जांच होगी, तभी पता चलेगा कि हड्डियां मानव शरीर की हैं या किसी अन्य की। साथ ही ये कितने सालों पुरानी हैं यह भी जांच के बाद ही पता चल सकेगा। मंदिर विस्तारीकरण कार्य के चलते मंदिर क्षेत्र में चल रही खुदाई में तरह-तरह के रहस्य सामने आ रहे हैं। अभी तक परिसर की खुदाई के दौरान प्राचीन कालीन मूर्तियां, मंदिर की दीवार और ढांचा मिला था, अब नर कंकाल मिला है। 20 फीट नीचे मानव शरीर की हड्डियां मिलने से हड़कंप मच गया। पुरातत्व विभाग का कहना है कि हड्डियां कितनी पुरानी हैं, यह जांच के बाद ही पता चल पाएगा।

 

यह भी पढ़ेः बड़ा खुलासाः महाकाल मंदिर में दो हजार साल पुराने मंदिर के अवशेष मिले

//?feature=oembed
mahakal4.png

कई छोटी-बड़ी मूर्तियां निकल चुकीं

स्मार्ट सिटी के तहत 832 करोड़ की लागत से महाकाल मंदिर में विस्तारीकरण का कार्य किया जा रहा है। शुरुआती खुदाई में यहां छोटी-बड़ी मूर्तियां निकल चुकी हैं। पुरातत्व विभाग की टीम भी आकर देख चुकी है। पुरातत्व विभाग के अधिकारी गोविंद सिंह जोधा ने बताया पुरातत्व की चीजें मिलने से उतना आश्चर्य नहीं हुआ, लेकिन अब मानव शरीर की हड्डियां मिलने से लोगों को आश्चर्य हो रहा है। मंदिर के पुजारी महेश गुरु का मानना है कि वैसे तो नरकंकाल मिलना जांच का विषय है, हो सकता है कि यह साधु-संतों की समाधि भी रही हो। क्योंकि ऐसा बताया जाता है कि मंदिर के मुख्य भाग में कई संतों ने समाधि ली है।

 

यह भी पढ़ेः mahakal temple: महाकाल मंदिर परिसर की खुदाई में मिली प्राचीन प्रतिमा

 

mahakal3.png

टनल खुदाई में भी निकली थीं मानव हड्डियां

महाकाल मंदिर में 2012-13 में कुंभ महापर्व से पहले टनल का निर्माण किया जा रहा था। खुदाई में उस समय भी नर कंकाल बरामद हुए थे। बताया जाता है कि कुंभ के निर्माण कार्यों के चलते नर कंकाल मिलने की बात दब गई थी और इस मामले की जांच नहीं हो पाई थी, लेकिन अब पुरातत्व विभाग की टीम उज्जैन में ही है, ऐसे में हो सकता है कि जांच के बाद पता चल पाए कि यह कंकाल कितने साल पुराने हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो