scriptगजब की शादी, 50 हजार लोगों को बुलाया, 40 क्विंटल पुरी और 15 क्विंटल सब्जी के साथ 56 भोग | Mahakal marriage programs started in Ujjain | Patrika News
उज्जैन

गजब की शादी, 50 हजार लोगों को बुलाया, 40 क्विंटल पुरी और 15 क्विंटल सब्जी के साथ 56 भोग

Mahakal marriage programs started in Ujjain सुबह गणपति पूजन हुआ और शाम को 5 बजे से हल्दी—मेंहदी की रस्म शुरु हो गई। रात को महिला संगीत भी होगा।

उज्जैनMar 18, 2024 / 06:03 pm

deepak deewan

mahakalshadi.png

विवाह कार्यक्रम में पूरे शहर के लोगों को बाकायदा कार्ड देकर बुलाया

Mahakal marriage programs started in Ujjain उज्जैन में गजब की शादी हो रही है। दो दिन के इस विवाह कार्यक्रम में पूरे शहर के लोगों को बाकायदा कार्ड देकर बुलाया गया है। 18 मार्च यानि सोमवार को शादी की रस्में शुरु हुईं। सुबह गणपति पूजन हुआ और शाम को 5 बजे से हल्दी—मेंहदी की रस्म शुरु हो गई। रात को महिला संगीत भी होगा।

यह भी पढ़ें—ऐसी भी होती है बेटी! पिता का बेदर्दी से कत्ल किया, लाश के पास इत्मिनान से करती रही नाश्ता

दरअसल यहां महाकाल की शादी का रिसेप्शन (Mahakal Reception) दिया जा रहा है। उज्जैन में महाशिवरात्रि के बाद शिव विवाह पर नगर भोज दिया जाता रहा है। इस साल भी यह परंपरा निभाई जा रही है जिसके लिए कई क्विंटल पूरी और सब्जी बनाई जा रही है। इतना ही नहीं, हजारों लोगों के लिए यहां 56 भोग भी बनाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें— Chambal Pul – चालू हो गया चंबल का नया पुल, सीधे जुड़े दो राज्य, 40 किमी कम हो गई आगरा की दूरी

18 मार्च को वैवाहिक कार्यक्रमों की शुरुआत के बाद 19 मार्च को दोपहर में बारात निकाली जाएगी। इसके बाद शाम को शादी की महाप्रसादी यानि रिसेप्शन होगा। रामघाट स्थित छतरी वाले गणेश (Chhatri wale Ganesh Mandir) मंदिर प्रांगण में यह कार्यक्रम होगा।

यह भी पढ़ें—Breaking – लोकसभा में कौन हारा कौन जीता! करना होगा लंबा इंतजार, वोटिंग के 45 दिनों बाद आएगा रिजल्ट

इस रिसेप्शन में महाकाल के 50 हजार से ज्यादा भक्तों (Mahakal Devotees) के आने की उम्मीद है। आयोजकों द्वारा नगर भोज के लिए जबर्दस्त तैयारी की जा रही है। यहां आनेवालों के लिए शुद्ध घी की नुक्ति यानि बूंदी बनाई जा रही है। नगर भोज के मेन्यू में खोपरा पाक, खमण, शिकंजी, लस्सी के साथ पानी बताशे भी शामिल हैं।

नगर भोज में करीब 40 क्विंटल आटे की पुरी बनाई जाएगी। 15 क्विंटल सब्जी और 5 क्विंटल पुलाव भी बनाया जाएगा। स्वादिष्ट भोजन के साथ महाकाल के भक्तों के लिए 56 पकवान बनाए जा रहे हैं। भोजन के बाद पान मिलेंगे और चाय— कॉफी की व्यवस्था भी की गई है।

https://youtu.be/QXOapgkhqxc

Home / Ujjain / गजब की शादी, 50 हजार लोगों को बुलाया, 40 क्विंटल पुरी और 15 क्विंटल सब्जी के साथ 56 भोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो