scriptइस सरकारी योजना में मैनेजर की मनमानी : नियमों के दायरे में नहीं विद्यार्थी, फिर भी ले रहे प्रशिक्षण | Manager's arbitrariness in this government scheme: Students not under | Patrika News
उज्जैन

इस सरकारी योजना में मैनेजर की मनमानी : नियमों के दायरे में नहीं विद्यार्थी, फिर भी ले रहे प्रशिक्षण

विद्यार्थियों को भविष्य में करना पड़ सकता है बड़ी परेशानी का सामना

उज्जैनDec 27, 2018 / 12:46 am

Gopal Bajpai

patrika

government,training,Ujjain,student,Manager,scheme,arbitrary,nagda,the rules,

नागदा. पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना अंतर्गत संचालित संस्था स्कील्स रूट में मैनेजर की मनमानी का मामला सामने आया है। मनमानी के चलते मैनेजर नियमों को ताक में रखकर स्वयं के लाभ के लिए एक दर्जन से अधिक विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ऐसे में इन विधार्थियों को भविष्य में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। विभागीय लोगों को इस खेल की पूरी जानकारी है लेकिन कार्रवाई करने की बजाय मैनेजर से सांठगाठ कर बढ़ावा देने का काम कर रहे है।
पत्रिका टीम की पड़ताल में सामने आया कि यह संस्था ग्राम रूपेटा रोड पर स्कील्स रूट के नाम से संचालित हो रही है। उक्त संस्था कौशल योजना अंतर्गत है, इसमें 100 विद्यार्थियों को रोजगार प्रशिक्षण देने का नियम है। वर्तमान में इस संस्था 100 विद्यार्थी प्रशिक्षण ले रहे है, लेकिन एक दर्जन से अधिक विद्यार्थी नियमों के दायरे में नहीं आते है। उक्त विद्यार्थियों को भी इस बात की जानकारी नहीं लेकिन संस्था के मैनेजर ने इन विद्यार्थियों को अपने हितलाभ के लिए एडमिशन दे रखा है। नियम कहता है कि जो स्टूडेंट अन्य संस्था में अध्ययनरत है, वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है। जबकि होना यह चाहिए कि संस्था ऐसे बच्चों को प्रवेश देने की बजाय पात्र लोगों को प्रवेश देना चाहिए है, लेकिन संस्था में सब नियमों के विपरित हो रहा है। मामले में संस्था से जुड़े लोगों से इस विषय पर चर्चा करना चाही तो उन्होंने भी मामले से पल्ला झाड़ लिया है। इससे साफ जाहिर होता है यह खेल वरिष्ठ अधिकारियों की नाक के नीचे चल रहा है।
गाइड लाइन का पालन करते हुए सभी विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है। वरिष्ठ अधिकारियों से सांठगांठ होने की बात गलत है।
दुर्गा तिवारी, मैनेजर स्कील्स रूट संस्था, डीडीयूजीकेवाय
———–
संयुक्त कलेक्टर वर्मा ने लिया एसडीएम का चार्ज
नागदा. चुनाव के पूर्व पदस्थ हुए एसडीएम आशुतोष गोस्वामी का तबादला कर दिया है, उनके स्थान पर रामप्रसाद वर्मा को नागदा का नवीन एसडीएम बनाया है। जिला कलेक्टर मनीषसिंह द्वारा किए गए इस बदलाव के बाद नवागत एसडीएम वर्मा ने बुधवार की शाम को जिला मुख्यालय से नागदा पहुंंचकर पदभार ग्रहण किया। जिला मुख्यालय पर संयुक्त कलेक्टर के रूप में अपने दायित्वों का निर्वाह करने वाले वर्मा को शहर की कमान सौंपी है। बताया जा रहा है कि वर्मा के पास खाचरौद एसडीएम का भी दायित्व सौंपा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो