scriptवैक्सीन लगवाने वाले 6 हजार किशोरों का नहीं कोई पता..! | No one knows about 6 thousand teenagers who got the vaccine | Patrika News
उज्जैन

वैक्सीन लगवाने वाले 6 हजार किशोरों का नहीं कोई पता..!

गांव-गांव तलाश रही टीम, जिले में 90 प्रतिशत तक हो गया किशोरों का वैक्सीनेशन, 31 दिसम्बर 2007 के पूर्व जन्मे किशोर टीकाकरण के लिए हैं पात्र

उज्जैनJan 24, 2022 / 10:54 pm

rajesh jarwal

No one knows about 6 thousand teenagers who got the vaccine..!

गांव-गांव तलाश रही टीम, जिले में 90 प्रतिशत तक हो गया किशोरों का वैक्सीनेशन, 31 दिसम्बर 2007 के पूर्व जन्मे किशोर टीकाकरण के लिए हैं पात्र

शाजापुर. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश की तरह जिले में भी 15-18 वर्ष की आयु वाले किशोरों का टीकाकरण किया जा रहा है। प्रदेश स्तर से दिए गए लक्ष्य के मुकाबले जिला प्रशासन द्वारा 90 प्रतिशत किशोंरों का टीकाकरण तो कर दिया, लेकिन शेष 10 प्रतिशत जिसमें करीब 6 हजार टीकाकरण के पात्र किशोर शामिल है उनका कोई पता नहीं चल रहा है। किशोरों की तलाश के लिए विभाग द्वारा गांव-गांव तक टीम को पहुंचाया जा रहा है। इसमें कुछेक किशोर मिल रहे हैं, लेकिन अभी-भी शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य दूर है।
गौरतलब है कि दिसंबर 2007 के पूर्व जन्में किशोर टीकाकरण के लिए पात्र है। प्रदेश स्तर से दिए गए लक्ष्य के अनुसार जिले में कुल 60 हजार किशोरों के टीकाकरण का लक्ष्य दिया गया था। इस लक्ष्य की प्राप्ती के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रयास शुरू किए गए। सबसे पहले स्कूलों में कैंप लगाकर टीकाकरण किया गया। शासकीय और फिर निजी विद्यालयों में भी टीकाकरण शिविर लगाए गए। शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए लगातार किए जा रहे प्रयासों का परिणााम भी सार्थक आया और लक्ष्य के मुकाबले 90 प्रतिशत किशोरों का टीकाकरण किया जा चुका, लेकिन इसके बाद मामला अटक गया। जानकारी के अनुसार जिले में करीब 54 हजार किशोरों का टीकाकरण किया जा चुका है, लेकिन शेष बचे 6 हजार किशोरों का टीकाकरण नहीं हो पा रहा है।
कहीं नहीं लग रहा पता
वैक्सीनेशन के लिए कलेक्टर द्वारा जारी किए गए निर्देशों के तहत सबसे पहले स्कूल में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों का टीकाकरण किया गया। इसके बाद शाला ड्रॉप आउट और अन्य किशोरों की तलाश करके उनका टीकाकरण किया गया। जो शेष किशोर टीकाकरण से रह गए है उन्हें टीका लगाने के लिए प्रतिदिन टीमें गांव-गांव भ्रमण कर रही है। खास बात यह है कि शेष रहे किशोरों में से कुछेक ही मिल पाते हैं जिनका टीकाकरण ही हो पा रहा है। लगातार प्रयास के बाद भी अन्य किशोर नहीं मिल पा रहे हैं।
अब तक 6 हजार ने लगवाया प्रिकॉशन डोज
जिले में प्रिकॉशन डोज लगाने का काम भी लगातार जारी है। हेल्थ केयर वर्कर, फं्रट लाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक आयु वाले मिलाकर जिले में अब तक 6 हजार लोगों ने प्रिकॉशन डोज लगवा लिया है। जानकारी के अनुसार जिले के हेल्थ केयर वर्कर में से करीब 98 प्रतिशत ने प्रिकॉशन डोज लगवा लिया है। हालांकि प्रिकॉशन डोज की बाध्यता नहीं होने के कारण इसका आंकड़ा धीरे-धीरे बढ़ रहा है।

जिले में 90 प्रतिशत किशोरों का टीकाकरण किया जा चुका है। शेष रह गए किशोरों के टीकाकरण के लिए दल गांव-गांव भ्रमण कर रहा है। जैसे-जैसे बगैर टीका लगवाए किशोर मिलते है उनका टीकाकरण किया जा रहा है।
– डॉ. दीपक पिप्पल, टीकाकरण अधिकारी-शाजापुर

Home / Ujjain / वैक्सीन लगवाने वाले 6 हजार किशोरों का नहीं कोई पता..!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो