scriptमुनाफा बढ़ाने के लिए महाकाल मंदिर में मंहगा होगा प्रसाद | Prasad will be expensive in Mahakal temple to increase profits | Patrika News
उज्जैन

मुनाफा बढ़ाने के लिए महाकाल मंदिर में मंहगा होगा प्रसाद

महाकाल के लड्डू प्रसाद से प्रति दिन 1.15 लाख रुपए का नुकसान, बढ़ सकते हैं कीमत

उज्जैनOct 20, 2021 / 03:07 pm

Hitendra Sharma

mahakal.png

उज्जैन. दुनियाभर के शिवभक्तों के लिए उज्जैन के महाकाल मंदिर से ज्यादा महत्वपूर्ण और कोई स्थान नहीं है। यही कारण है कि यहां देश विदेश से रोज हजारों भक्त महाकाल की पूजा और दर्शन के लिए आते हैं। इन भक्तों को महाकाल के प्रसाद के रूप में जो लड्‌डू दिए जाते हैं अब उनकी कीमत बढ़ने जा रही है।

बाबा महाकाल का प्रसाद शुद्ध देसी घी, बेसन, रवा और ड्रायफ्रूट से बनाया जाता है। पिछले दिनों लड्डू सामग्री के दामों में बेतहासा वृद्धि हुई है। इसलिए मंदिर समिति अगली बैठक में लड्डू की रेट रिवाइज कर सकती है। फिलहाल मंदिर में एक किलो लड्‌डू बनाने के लिए 305 रुपए खर्च हो रहे हैं, जबकि उसे भक्तों को किलों के लिए केवल 260 रुपए देने पड़ते हैं।

Must See: बदलने वाला है बाबा महाकाल की आरती का समय

mahakal_inside.png

हालांकि बाबा के महाप्रसाद को महंगा करने को लेकर भक्तों ने कहा कि महाकाल मंदिर कोई निजी संस्था नहीं है जो फायदे के लिए काम करे। अगर बाबा महाकाल को भक्तों जीभर के दान अर्पित कर रहे हैं तो लड्डू प्रसाद की कीमत नहीं देखी जानी चाहिए। मंदिर प्रबंधन केवल लड्डू के लिए दिए गए रुपए तो गिन रहा है पर भक्तों द्वारा दिए गए पूरे दान को देखे तो लाभ-हानि के गणित को समझा आ जाएगा। बाबा महाकाल का मंदिर समिति को लाभ के लिए नहीं भक्तों की सुविधा पर ध्यान देना चाहिए।

Must See: शुद्ध देसी घी और भरपूर ड्रायफ्रूट से बनता है महाकाल का लड्‌डू, जानिए क्या आती है लागत

मंदिर समिति के अनुसार जून के अंतिम दिनों से लेकर अक्टूबर मध्य तक करीब 23 करोड़ 3 लाख 54 हाजार 538 रुपए दान के रूप में आए हैं। मंदिर समिति का तर्क है कि 110 दिनों में भक्तों ने 8 करोड़ 25 लाख रुपए के लड्‌डू खरीदे। लागत बढ़ने के चलते मंदिर को सीधे तौर पर 1.27 करोड़ रुपए का नुकसान हो गया। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक श्री गणेश धाकड ने बताया कि, कोविड काल के पश्चात रूपये 5.37 करोड की अनुमानित बचत हुई है। श्री महाकालेश्वर मंदिर की सभी व्यवस्थायें दान के माध्यम से ही संचालित होती हैं।

Home / Ujjain / मुनाफा बढ़ाने के लिए महाकाल मंदिर में मंहगा होगा प्रसाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो