scriptलक्ष्य के लिए रविवार को खुला कार्यालय, 15 रजिस्ट्री | The goal on Sunday to open the office, 15 Registry | Patrika News
उज्जैन

लक्ष्य के लिए रविवार को खुला कार्यालय, 15 रजिस्ट्री

अवकाश के दिन भी खुला रहेगा उपपंजीयक कार्यालय

उज्जैनMar 21, 2016 / 10:43 pm

नागडा डेस्क

patrika

patrika

नागदा. वित्तीय वर्ष का लक्ष्य पूरा करने के लिए पंजीयन विभाग का कार्यालय अब अवकाश के दिन भी खुला रहेगा। रविवार को भी कार्यालय खुला रखने का निर्णय लिया गया है। छुट्टी वाले दिन कई लोग रजिस्ट्री कराने पहुंचे। राष्ट्रीय अवकाश होली के दिन कार्यालय बंद रहेगा। शेष दिनों में 31 मार्च तक कार्य होगा। हालांकि हर वर्ष मार्च के अंतिम सप्ताह में अवकाश के दिन कार्यालय खुला रहता है, लेकिन इस बार यह व्यवस्था कुछ दिन पहले से शुरू कर दी गई।

रविवार के दिन न्यायालय परिसर स्थित उप पंजीयक कार्यालय में लगभग 15 रजिस्ट्री हुई। इनमें लाखों के स्टाम्प ड्यूटी लगाई गई। संभावना है कि इस माह के शेष दिनों में लगभग 120 रजिस्ट्री होगी।बताया जा रहा है कि विभागों का लक्ष्य पूरा नहीं हुआ है। इस कारण जिला अधिकारियों ने अवकाश के दिन भी कार्यालय खुला रखने के आदेश दिए हैं। इस वर्ष मौसम की मार के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में रजिस्ट्री नहीं हुई।

11 करोड़ का लक्ष्य
नागदा कार्यालय को इस वर्ष लगभग 11 करोड़ का लक्ष्य दिया है, जो 31 मार्च 2016 तक पूर्ण करना है। यह लक्ष्य लगभग 3 हजार से अधिक रजिस्ट्री होने पर पूर्ण होगा। 31 जुलाई 2015 तक नागदा कार्यालय में 1034 रजिस्ट्री हुई, जिससे विभाग को 2 करोड़ 98 लाख 73 हजार की आय हुई। गत वर्ष 1 अप्रैल 2014 से 31 मार्च 2015 तक कुल 3230 रजिस्ट्री हुई थीं। इनसे कुल 8 करोड़ 30 लाख 23 हजार की आय हुई थी। गत वर्ष की आय के अनुसार विभाग ने इस वर्ष लक्ष्य बढ़ाकर दिया है।
इस वर्ष खरीफ व रबी की फसल में मौसम की मार के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में रजिस्ट्री कम हुई। अतिवर्षा से खरीफ की फसल सोयाबीन, मक्का का उत्पादन कम हुआ। रबी की फसल गेहूं, चना में भी मौसम का असर दिखा। जिस कारण लक्ष्य अभी पूरा नहीं हो पाया।

 वित्तीय वर्ष पूरा होने को है। अवकाश के दिन भी कार्यालय खुला रखने के आदेश जिला मुख्यालय से मिले हैं। रविवार को 15 रजिस्ट्री हुई। इस वर्ष अवकाश के दिन कार्यालय खुला रखने की व्यवस्था कुछ दिन पूर्व से ही शुरू कर दी गई है।
-पीके सोनी, रजिस्ट्रार, उप पंजीयक कार्यालय, नागदा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो