scriptगर्मी ने दिखाये सख्त तेवर, 44 डिग्री पर पहुंचा पारा | banaras weather maximum temperature reached 44 degree Celsius | Patrika News
वाराणसी

गर्मी ने दिखाये सख्त तेवर, 44 डिग्री पर पहुंचा पारा

गरम हवा के थपेड़ों ने बढ़ायी दुश्वारियां, अभी राहत के आसार नहीं

वाराणसीApr 27, 2019 / 04:29 pm

Devesh Singh

banaras weather photo

banaras weather photo

वाराणसी. गर्मी ने अपने तेवर सख्त कर दिये हैं। शनिवार को अधिकतम 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। आईएमडी की वेबसाइट के अनुसार अधिकतम तापमान 44 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वेबसाइट के अनुसार 28 अप्रैल को अधिकतम तापमान 45 डिग्री पर जा सकता है। मौसम का सख्त तेवर जारी रहने की संभावना है और राहत के अभी आसार नहीं दिख रहे हैं।
यह भी पढ़े:-वाराणसी संसदीय सीट से पीएम नरेन्द्र मोदी के अतिरिक्त बीजेपी की एक और प्रत्याशी ने किया नामांकन


Weather forecast
IMAGE CREDIT: Patrika
गर्मी अपने प्रचंड रुप में आने लगी है। भगवान भास्कर के तेज से धरती दहकने लगी है। पारे में लगातार चढ़ाव जारी है। अभी अप्रैल में ही पारा 44 पर पहुंच गया है। ऐसे में लोगों को इस बात की चिंता हो गयी है कि मई में क्या होगा। सुबह से ही सूर्य कि किरणे अपनी तेजी दिखाने लग रही है। दिन चढऩे के साथ पारा भी तेजी से चढऩे लगता है। दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसर रहा है। लोकसभा चुनाव के माहौल पर गर्मी भारी पड़ रही है। शरीर को झुलसाने वाले गरम हवाओं की मार शाम तक जारी रहती है उसके बाद धूप तो खत्म हो जाती है लेकिन लोगों को राहत नहीं मिलता है। क्रंकिट का जंगल होने के चलते बनारस की स्थिति और खराब हो रही है। लोगों को पेड़ की छांव तक नसीब नहीं होने से उनकी परेशानी बढ़ गयी है।
यह भी पढ़े:-जानिए कौन है पीएम नरेन्द्र मोदी के चार प्रस्तावक, बेहद खास है उनकी कहानी
आंधी आने से ही मिलेगी मौसम में राहत
मौसम वैज्ञानिक प्रो.एसएन पांडेय का कहना है कि फिलहाल राहत के आसार नहीं है। गर्मी अधिक होने पर आंधी आ सकती है यदि आंधी आयी तभी लोगों को मौसम से राहत मिलेगी। बंगाल के खाड़ी में बन रहे साइक्लोन फनी के चलते भी मौसम में अधिक परिवर्तन की उम्मीद नहीं है। केरल में तूफान फनी को लेकर अर्लट जारी किया गया है लेकिन इसका असर पूर्वांचल मेें अधिक होने की संभावना कम है।
यह भी पढ़े:-हाई स्कूल का 80.07 व इंटर का 70.06 प्रतिशत है रिजल्ट, चुनाव में पड़ेगा इसका असर
पूरा शरीर को ढक कर निकले घर से बाहर, मौसम में लापरवाही पड़ेगी भारी
भीषण गर्मी को देखते हुए चिकित्सकों ने पूरा शरीर का ढक कर निकलने की सलाह दी है। खाली पटे किसी भी हालत में घर से निकले पर लू लगने का खतरा हो सकता है। गमी्र की मार से बचने के लिए मौसमी फलों के सेवन के साथ भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ सकती है ऐसे में लोगों को विशेष सावधानी के साथ खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है
यह भी पढ़े:-स्कूली बच्चों को देख कर पीएम नरेन्द्र मोदी ने रोकवाया काफिला, किसी ने गीत तो किसी ने सुनायी कविता

Home / Varanasi / गर्मी ने दिखाये सख्त तेवर, 44 डिग्री पर पहुंचा पारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो