scriptश्री काशी विश्वनाथ के गर्भगृह में दो साल बाद श्रद्धालुओं के प्रवेश की मिली इजाजत | devotees start Jalabhishak in sanctum sanctorum of Shri Kashi Vishwanath after Two years | Patrika News
वाराणसी

श्री काशी विश्वनाथ के गर्भगृह में दो साल बाद श्रद्धालुओं के प्रवेश की मिली इजाजत

दो साल की लंबी अवधि तक प्रतीक्षा करने के बाद श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में आम भक्तों का प्रवेश आरंभ हो गया। दरअसल कोरोना काल के चलते श्रद्धालुओं का मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश निषिद्ध कर दिया गया था। गर्भगृह के चारों द्वार पर पात्र लगाए गए थे जिनसे भक्तजन जला चढ़ाते रहे।

वाराणसीApr 10, 2022 / 03:34 pm

Ajay Chaturvedi

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर गर्भगृह में शुरू हुआ आम श्रद्धालुओं का प्रवेश

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर गर्भगृह में शुरू हुआ आम श्रद्धालुओं का प्रवेश

वाराणसी. तकरीबन दो साल के बाद रविवार को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह के द्वार आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। इसके साथ ही आज सुबह मंगला आरती के बाद से आम शिवभक्तों ने गर्भगृह में पहुंच कर बाबा के शिवलिग को स्पर्श कर जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक किया। इसकी पुष्टि विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की ओर से की गई। बताया गया कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में स्पर्श दर्शन पुनः शुरू हो गया है। मंदिर प्रशासन का कहना है कि इसके लिए लगातार शिवभक्त मांग कर रहे थे।
कोरोना के चलते मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश रोका गया था

दरअसल, कोरोना काल में बाबा विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में भक्तों का प्रवेश बंद किया गया था। हालांकि बीच-बीच में यदा-कदा अनुमति दी जाती रही। कोरोना के अलावा श्री विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह की भीतरी दीवारों को स्वर्णमंडित किया गया, उसके कारण भी भक्तों का प्रवेश वर्जित रहा।
ये भी पढें- श्री राम जन्मोत्सवः काशी में मुस्लिम महिलाओं ने प्रभु श्रीराम की आरती उतारकर दिया विश्व शांति का संदेश

रविवार मंगला आरती से शुरू हुआ गर्भगृह में बाबा का दर्शन-पूजन

रविवार की भोर में हुई बाबा की मंगला आरती के बाद से गर्भगृह में बाबा के भक्तों का प्रवेश शुरू हो गया। इस मौक पर गर्भगृह में प्रवेश करने वाले पहले जत्थे के हर-हर महादेव के उद्घोष से पूरा बाबा दरबार गूंज उठा। भक्तों को भी गर्भगृह में पहुंच कर जलाभिषेक करके काफी सुखद अनुभव हुआ। अब शिव भक्त गर्भगृह में जाकर बाबा का नियमित अभिषेक कर सकेंगे।

Home / Varanasi / श्री काशी विश्वनाथ के गर्भगृह में दो साल बाद श्रद्धालुओं के प्रवेश की मिली इजाजत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो