scriptPM मोदी अपने जन्मदिन पर बनारस सहित उत्तर भारत को दें सकते हैं बेजोड़ तोहफा | PM Modi can give gift of BHU super specialty center on his birthday | Patrika News
वाराणसी

PM मोदी अपने जन्मदिन पर बनारस सहित उत्तर भारत को दें सकते हैं बेजोड़ तोहफा

PM मोदी का जन्मदिन है 17 सितंबर कोवह जन्मदिन पर आ सकते हैं बनारसबनारस दौरे में कर सकते हैं बीएचयू के सुपर स्पेशियालिटी सेंटर का लोकार्पणसुपर स्पेशियालिटी सेंटर बन कर हो चुका है तैयार2016 में प्रधानमंत्री ने रखी आधारशिला200 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है यह सुपर स्पेशियालिटी सेंटर

वाराणसीSep 07, 2019 / 12:30 pm

Ajay Chaturvedi

pm modi

pm modi

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को बनारस आ सकते हैं। माना जा रहा है कि वह अपना जन्मदिन अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों के साथ मनाएंगे। इस दौरान वह काशीवासियों को बड़ी सौगात भी दे सकते हैं। इसकी तैयारी तकरीबन पूरी हो चुकी है। यह ऐसी सौगात होगी जिससे न केवल बनारस बल्कि समूचा उत्तर भारत लाभान्वित होगा। बता दें कि नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का यह तीसरा दौरा होगा।
बता दें कि बनारस के सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान नवंबर 2016 में बीएचयू के सुपर स्पेशियालिटी हास्पिटल की आधारशिला रखी थी। यह दीगर है कि पीएम के आधारशिला रखने के करीब एक साल बाद इस पर दिसंबर 2017 काम शुरू हुआ। यह हास्पिटल 32 हजार वर्ग मीटर भूमि पर बना है। सात मंजिल का है यह अस्पताल। इस अस्पताल के निर्माण पर करीब दो सौ करोड़ रुपये की लागत आई है। यहां यह भी बता दें कि इस अस्पताल को 2018 में ही तैयार हो जाना चाहिए था। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। हालांकि निर्माणाधीन अस्पताल में ही फरवरी 2019 में सर सुंदरलाल चिकित्सालय की लगभग सभी ओपीडी शिफ्ट कर दी गई थीं। तब भी उम्मीद की गई थी कि 2019 लोकसभा चुनाव से पहले पीएम इस सुपर स्पेशियालिटी सेंटर का भी लोकार्पण करेंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं। साथ ही एक सप्ताह बाद ही ओपीडी वापस सर सुदरलाल चिकित्सालय में आ गई।
ये भी पढें-पूरा हुआ पीएम मोदी का एक और ड्रीम प्रोजेक्ट, उत्तर भारत के 20 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

अब यह अस्पताल पूरी तरह से तैयार है लोकार्पण को। उम्मीद की जा रही है कि सुपर स्पेशियलिटी सेंटर का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर के अपने प्रस्तावित बनारस दौरे के दौरान कर सकते हैं। यहां बिल्डिंग बनकर तैयार होने के बाद अब ओपीडी, जांच, दवा काउंटर, पंजीकरण सहित अन्य तैयारियां तेज हो गई हैं।
ये भी पढें-वसंत पंचमी BHU के लिए फिर बन गई यादगार, 08 विभाग शताब्दी सुपर स्पेशियालिटी कांप्लेक्स में स्थानांतरित, 11 से शुरू होगा इलाज

पिछले दिनों बनारस दौरे के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रात में सेंटर पहुंचकर तैयारियों की समीक्षा की थी। इस दौरान उन्होंने मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं को जल्द से जल्द शुरू करने को कहा था। सूत्रों की मानें तो 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन कर सकते हैं। इसको लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं।
BHU Super Specialty Center
मानसिक चिकित्सा विभाग के सामने करीब 200 करोड़ की लागत से बनने वाले इस सेंटर में न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, कार्डियोलॉजी, कार्डियोथारेसिक, इंडोक्रोनोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी विभाग की ओपीडी चलेगी। इसके अलावा मरीजों को एक ही छत के नीचे जांच की सभी सुविधाएं भी मिलेंगी। 430 बेड वाले इस सेंटर में छोटे-बड़े कुल 13 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर हैं। खास बात यह है कि सेंटर के बन जाने के बाद आईसीयू की समस्या से भी काफी हद तक निजात मिल जाएगी। वजह छह मंजिला इस सेंटर में हर मंजिल पर छह बेड की आईसीयू बनकर तैयार हो गई है। हर मंजिल पर दवा की दुकान भी होगी।

Home / Varanasi / PM मोदी अपने जन्मदिन पर बनारस सहित उत्तर भारत को दें सकते हैं बेजोड़ तोहफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो