scriptवाराणसी से शुरू होगी सी प्लेन सेवा, जुड़ेंगे काशी, मथुरा और अयोध्या, जल्द हो सकती है शुरआत | Sea plane service will start from Varanasi Connect to Mathura Ayodhya | Patrika News
वाराणसी

वाराणसी से शुरू होगी सी प्लेन सेवा, जुड़ेंगे काशी, मथुरा और अयोध्या, जल्द हो सकती है शुरआत

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने प्रधानमंत्री कार्यालय से सहमति मिलने के बाद परियोजना का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेज दिया है। कई निजी कंपनियां इच्छुक वाराणसी से सी प्लेन संचालन की इच्छुक हैं।

वाराणसीJun 28, 2021 / 09:40 pm

रफतउद्दीन फरीद

sea plane in varanasi

वाराणसी में सी प्लेन (प्रतीकात्मक)

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहां दो शहरों से सी प्लेन (Sea plane) सेवा होगी। गोरखपुर (Gorakhpur) के रामगढ़ ताल (Ramgarh Taal) के बाद अब काशी से भी सी प्लेन उड़ाने की योजना है जिससे मथुरा (Mathura), अयोध्या, चित्रकूट (Chitrakoot) समेत शहरों को जोड़ा जाएगा। धार्मिक और पर्यटन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण काशी (Kashi), मथुरा और अयोध्या (Ayodhya) को सी प्लेन के जरिये जोड़ने की तैयारी है। प्रधनमंत्री कार्यालय से सहमति मिलने के बाद भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (Inland Waterways Authority of India) ने पूरी परियोजना का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेज दिया है। उम्मीद जतायी जा रही है कि वहां से मंजूरी मिलने पर सितंबर तक काशी से सी प्लेन की सेवा की शुरुआत हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर के रामगढ़ ताल झील में उतरेगा सी प्लेन


सी प्लेन उड़ाने के लिये जलमार्ग एक पर वाराणसी के रामनगर में बने मल्टीमाॅडल टर्मिनल (Multi Modal Terminal) के पास एक जेटी बनाई जाएगी। मल्टिमाॅडल टर्मिनल जल मार्ग से आने वाले यात्रियों के लिये भी सभी सुविधाएं मुहैया हैं। बीते शुक्रवार को आईडब्ल्यूएआई के उपाध्यक्ष जयंत सिंह ने वाराणसी का दौरा भी किया था और स्थानीय प्रशासन को भी केन्द्र सरकार को भेजे गए प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी थी। इस दिशा में कवायद तेजी से चल रही है। काशी से मथुरा और अयोध्या को जोड़ने के लिये सी प्लेन के रूट और किराया भी जल्द ही तय कर लिया जाएगा।


वाराणसी के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल के बताया है कि रामनगर पोर्ट के पास से सी प्लेन संचालन की योजना है। इसके लिये गंगा में नावों के संचालन के लिये रूट तय कर दिया जाएगा।


निजी कंपनियां भी हैं इच्छुक

वाराणसी से सी प्लेन उड़ाने की इच्छुक निजी कंपनियां भी हैं। कई निजी विमानन कंपनियां वाराणसी से सी प्लेन उड़ाने की इच्छा जाहिर कर चुकी हैं। कंपनियां इसके लिये नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के पास सी प्लेन संचालन की अनुमति के लिये आवेदन कर चुकी हैं।


रामगढ़ ताल से भी उड़ेगा सी प्लेन

बताते चलें कि सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि उत्तर प्रदेश के पहले अधिसूचित वेट लैंड गोरखपुर (Wetland Ramgarh Tal Of Gorakhpur) के रामगढ़ ताल से सी प्लेन उड़ाया जाएगा। यहां से देश के महानगरों और बड़े शहरों के लिये सी प्लेन सेवा उपलब्ध रहेगी। इसके लिये सरकारी स्तर पर तेजी से कवायद जारी है।

Home / Varanasi / वाराणसी से शुरू होगी सी प्लेन सेवा, जुड़ेंगे काशी, मथुरा और अयोध्या, जल्द हो सकती है शुरआत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो