scriptगर्मियों में जल्दी कमर को पतला करने के लिए बेस्ट है ये हाइड्रेटिंग फूड्स | Hydrating Foods for Summer Weight Loss | Patrika News
वेट लॉस

गर्मियों में जल्दी कमर को पतला करने के लिए बेस्ट है ये हाइड्रेटिंग फूड्स

 
Hydrating Foods for Summer Weight Loss :
वजन घटाने (Weight Loss) के लिए प्रतिरोधकता महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से गर्मियों में, जब हम पसीने के माध्यम से अधिक तरल पदार्थ निकाल देते हैं। अपने आहार में हाइड्रेटिंग भोजनों को शामिल करने से आप तरलता बनाए रख सकते हैं, साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है। इस लेख में हम गर्मियों के लिए वजन घटाने (Weight Loss) के लिए आपके आहार के योग्य हाइड्रेटिंग भोजनों को साझा करेंगे।
 

Apr 08, 2024 / 02:36 pm

Manoj Kumar

hydrating-foods-for-weight-.jpg

Hydrating Foods for Summer Weight Loss


खीरे प्रायः पानी से बने होते हैं और कैलोरी में कम होते हैं, जिससे ये तरलता बनाए रखने और वजन घटाने (Weight Loss) के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प होते हैं। इनमें फाइबर भी होता है, जो आपको भरा और संतुष्ट महसूस कराता है, अधिक खाने की संभावना को कम करता है। खीरे को सलाद में कटा हुआ, हमस के साथ एक स्नैक के रूप में, या पानी में भिगोकर एक रिफ्रेशिंग पेय के रूप में आनंद लें।
watermelon-for-weight-loss.jpg

तरबूज अपने अधिक पानी के अनुप्रयोग के कारण अत्यंत तरल होता है। इसमें कम कैलोरी होती है और विभिन्न पोषक तत्वों सहित विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो सामान्य स्वास्थ्य को समर्थन करते हैं। तरबूज के टुकड़ों को अकेले में खाएं, उन्हें स्मूथीज़ में मिलाएं, या तरबूज सलाद बनाएं जिसमें फेटा पनीर और पुदीना हो, यह सभी तरीके हैं जो आपको तरोताज़ा कर देते हैं। इसके अलावा, तरबूज का सेवन गर्मियों में शरीर की ताजगी और ताजगी को बनाए रखने में मदद करता है, इसलिए यह गर्मियों के मौसम में एक अत्यंत लाभकारी और स्वादिष्ट फल है। तो, अगली बार जब आप गर्मियों के दिनों में ठंडा और स्वादिष्ट फल की तलाश में हों, तो तरबूज को अपने आहार में शामिल करने का सोचें।
celery-for-weight-loss.jpg

सेलरी एक प्रकार का सब्जी है जो आमतौर पर सलाद या सूप्स में उपयोग की जाती है। इसकी मुख्य विशेषता यह है कि यह पानी और कम कैलोरी की मात्रा में अधिक है। इसमें फाइबर भी होता है जो आपको कम कैलोरी में भी भरपूर महसूस कराता है। सेलरी को नट बटर के साथ या सलाद या सूप में मिला कर भी खाया जा सकता है। इसका रस निर्मित करके भी आप इसका आनंद ले सकते हैं, जो कि अन्य तरल फल और सब्जियों के साथ है।
berries-for-weight-loss.jpg

जैसे की स्ट्रॉबेरी, रस्पबेरी, और ब्लूबेरी, जैसे फल तरलता पूर्वक होते हैं और कैलोरी में कम होते हैं। इनमें फाइबर, विटामिन, और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो वजन घटाने और कुल स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। बेरीज़ को ताजा खाने के रूप में, उन्हें योगर्ट या ओटमील में मिला कर, या स्मूथीज़ में मिलाकर सेवन किया जा सकता है। इन फलों का सेवन करके आप अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और एक स्वास्थ्यपूर्ण जीवन जी सकते हैं।
tomatoes-for-weight-loss.jpg

टमाटर पानी से भरपूर और कैलोरी में कम होते हैं, जो इसे तरलता प्रदान करता है और वजन घटाने के लिए उपयुक्त बनाता है। ये लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं और वसा की हानि को बढ़ावा दे सकते हैं। टमाटर को सैलेड में काटकर या सैंडविच या रैप्स में मिलाकर, या सूप और सॉस में मिलाकर आनंद लें। ये स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होते हैं, और स्वस्थ जीवनशैली का समर्थन करते हैं।
oranges-for-weight-loss.jpg

संतरे एक रसदार फल हैं जिनमें पानी की अधिक मात्रा होती है, जो तरलता प्रदान करता है और साथ ही फाइबर और विटामिन सी भी उपलब्ध कराता है। फाइबर रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और भूख को कम करके वजन घटाने में सहायक होता है। आप संतरे को एक स्नैक के रूप में खा सकते हैं, ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का जूस पी सकते हैं (मात्रा में), या सलाद या मिठाइयों में संतरे के टुकड़े डाल सकते हैं। ये स्वादिष्ट फल न केवल ताजगी प्रदान करते हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते हैं।


डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Weight Loss / गर्मियों में जल्दी कमर को पतला करने के लिए बेस्ट है ये हाइड्रेटिंग फूड्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो