scriptव्हील चेयर पर बैठे-बैठे पूर्व सैनिक ने उठाया 505 किलो वजन, पलक झपकते ही बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड | Disabled army veteran breaks world record by deadlifting 505kg | Patrika News
अजब गजब

व्हील चेयर पर बैठे-बैठे पूर्व सैनिक ने उठाया 505 किलो वजन, पलक झपकते ही बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

दिव्यांग होने के बाद भी पूर्व सैनिक मार्टिन टॉय ने नहीं हारी हिम्मत
मार्टिन ने व्हील चेयर पर बैठे-बैठे बनाया नया रिकॉर्ड

नई दिल्लीMay 24, 2019 / 11:34 am

Priya Singh

Disabled army veteran breaks world record by deadlifting 505kg

व्हील चेयर पर बैठे-बैठे पूर्व सैनिक ने उठाया 505 किलो वजन, पलक झपकते ही बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली। जो इंसान अपनी कमियों को अपनी ताकत बना ले उसे ज़िंदगी में नई ऊंचाइयां छूने में समय नहीं लगता। ऐसे लोग ज़िंदगी में कभी हताश नहीं होते। आज हम ऐसी ही एक होनहार शख्स की बात बताएंगे जिसने दिव्यांग ( disabled ) होने के बाद भी एक ऐसा काम किया जो एक आम शख्स भी कभी-कभी करने में सक्षम नहीं होता। दरअसल, ब्रिटेन ( Britain ) के एक पूर्व सैनिक दिव्यांग मार्टिन टॉय ने व्हील चेयर पर बैठे-बैठे ही 505 किलो का वज़न उठाकर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

PHOTOS:- अंतिम संस्कार के बाद इस तरह शव का इस्तेमाल कर सकेगा मृतक का परिवार

इसी रिकॉर्ड के साथ मार्टिन टॉय का नाम अब गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड ( Guinness Book of World Records ) में दर्ज किया गया है। रिकॉर्ड बनाने के बाद मार्टिन टॉय ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा- “मैं सबको यह दिखाना चाहता हूं कि एक दिव्यांग वो सब कुछ कर सकता है जो एक आम शख्स कर सकता है। मैं यह मानता हूं कि हम यह सब अलग तरीके से करते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम कमज़ोर हैं।”

बेडरूम से आती थीं अजीब आवाज़ें, जिसकी वजह से डर के साए में जी रहा था कपल और फिर एक दिन.…

जानकारी के लिए बता दें कि इंग्लैंड के व्राक्सल गांव में आयोजित इस इवेंट में काफी लोगों ने शिरकत की थी। वहां मौजूद लोगों ने मार्टिन का उत्साह बढ़ाया और उन्हें नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए बधाइयां भी दी। बता दें कि मार्टिन जब 21 वर्ष के थे तभी उन्होंने आर्मी ज्वॉइन कर ली थी। 2009 में उनकी पोस्टिंग अफगानिस्तान ( Afghanistan ) में थी। ड्यूटी के दौरान एक बॉम्बर ने उनपर हमला कर दिया जिसमें वे अपने पैर खो बैठे।

Home / Ajab Gajab / व्हील चेयर पर बैठे-बैठे पूर्व सैनिक ने उठाया 505 किलो वजन, पलक झपकते ही बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो