scriptयहां जमीन पर नहीं दीवारों पर करते है खेती, धान-गेहूं के साथ उगाते हैं सब्जियां | israel country farming is done on walls not on land | Patrika News
अजब गजब

यहां जमीन पर नहीं दीवारों पर करते है खेती, धान-गेहूं के साथ उगाते हैं सब्जियां

आपने अब तक जमीन पर या फिर छतों पर खेती करने के बारे में सुना और देखा होगा। लेकिन दुनिया काफी तरक्की कर ली है खास कर कृषि के क्षेत्र में नई तकनीके अपनाई जा रही है। आज कल किसानों को आसानी से और ज्यादा पैदावार मिल रही है। कुछ लोग दिवारों पर भी साग सब्जिया उगा रहे है।

मुंबईOct 23, 2020 / 09:45 pm

Shaitan Prajapat

 Vertical Farming

Vertical Farming

आपने अब तक जमीन पर या फिर छतों पर खेती करने के बारे में सुना और देखा होगा। लेकिन दुनिया काफी तरक्की कर ली है खास कर कृषि के क्षेत्र में नई तकनीके अपनाई जा रही है। आज कल किसानों को आसानी से और ज्यादा पैदावार मिल रही है। कुछ लोग दिवारों पर भी साग सब्जिया उगा रहे है। यह सुनने में भले ही अटपटा लगे लेकिन यह बिल्कुल सच है। इजरायल में एक नए प्रयोग के तहत दीवारों पर सब्जियां उगाई जा रही हैं। दरअसल, इजरायल में एक कंपनी ने इसकी शुरूआत की है जिसका नाम है ग्रीनवॉल। यह तकनीक अब धीरे-धीरे दुनियाभर में लोकप्रिय हो रही है।
 Vertical Farming

यहां होती है वर्टिकल फार्मिंग
बता दें कि इजरायल के साथ साथ और भी कई देश हैं जहां वर्टिकल फार्मिंग होती है। दरअसल यहां खेती के लिए जमीन कम है। जिस वजह से यहां के लोग दीवार पर खेती करना बेहतर समझते हैं। इस टेकनीक को इजरायल, अमेरिका, चीन और भी कई देश इसे अपना रहे हैं। इजरायल की कंपनी ग्रीनवॉल के संस्थापक पायोनिर गाइ बारनेस के मुताबिक, उनकी कंपनी के साथ गूगल और फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियां भी जुड़ी हैं। इनके सहयोग से इस्रायल में कई दीवारों पर वर्टिकल फार्मिंग तकनीक से खेती की जा रही है।

यह भी पढ़े :— 10 साल का मासूम तीन महीने में चला 2800 किमी पैदल, ये है चौंकाने वाली वजह

कंप्यूटर का किया जाता है यूज
बताया जाता है कि दीवार पर खेती करने के लिए कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए छोटे छोटे गमलों नें पौधे लगाकर दीवारों पर इस तरीके से लगाया जाता है कि वो गिरे नहीं। इसकी सिंचाई करने के लिए कंप्यूटर का यूज किया जाता है। गेंहू अनाज को उगाने के लिए यूनिट्स को दीवारों से थोड़ी देर के निकाल कर फिर से दिवार पर लगा दिया जाता है। इन फसलों को उगाने के लिए बूंद बूंद की सिंचाई की टेकनीक को अपनाया जाता है।

यह भी पढ़े :— ये लड़का पानी के अंदर करता है तूफानी डांस, वीडियो देख रह जाएंगे दंग

 

 

 Vertical Farming

ध्वनि प्रदूषण होता है कम
इस टेकनीक को देशों में अपनाया जा रहा है। इससे जमीन की बचत तो होती हैं। साथ घर का तापमान भी सही रहता है। इससे इसके आसपास के वातावरण में खुश्बू भरा होता है। वहीं वर्टिकल फार्मिंग से ध्वनि प्रदूषण का प्रभाव भी कम होता है। इस्रायल के अलावा वर्टिकल फार्मिंग यानी दीवार पर खेती की तकनीक अमेरिका, यूरोप और चीन में भी तेजी से फैल रही है।

Home / Ajab Gajab / यहां जमीन पर नहीं दीवारों पर करते है खेती, धान-गेहूं के साथ उगाते हैं सब्जियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो