scriptमधुमक्खियों की आवाज से हाथियों को रेल ट्रैक से दूर भगाएगा रेलवे | sound of bees will drive elephants away from the railway track | Patrika News
अजब गजब

मधुमक्खियों की आवाज से हाथियों को रेल ट्रैक से दूर भगाएगा रेलवे

हर रोज ट्रैन से टकराकर कई जानवर अपनी जान गंवा देते है
इन हादसों को रोकने के लिए रेलवे ने शुरू की नई पहल

Jan 24, 2020 / 12:26 pm

Piyush Jayjan

bees_1.png

Elephant

नई दिल्ली। रेलवे ट्रैक ( Railway Track ) पर आए दिन रेल से टकराकर बेजुबान जानवरों की जान मौत हो जाती है। यह बात अलग है कि काफी लंबे समय से इन हादसों को रोकने के लिए जद्होजह्द चल रही है। लेकिन इसके बावजूद भी इन हादसों में कोई कमीं नहीं आ सकी।

ऐसे में लगातार ऐसी कोशिश की जा रही है कि ऐसे हादसों को रोका जा सकें। हाथियों ( Elephant ) के ट्रेन से कटने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने नई पहल शुरू की है। मैलानी-बहराइच मीटर गेज रूट पर ‘प्लान-बी’ डिवाइस सेटअप लगाने जा रही है।

एलएस लॉरी की 70 साल पुरानी पेंटिंग 24 करोड़ रुपए में हुई नीलाम, जानें इसमें क्या है खास

इस सेटअप के जरिए ऐसे हादसों को रोका जा सके जिनमें हाथी ट्रैन से टकराकर अपनी जान गंवा बैठते है। दरअसल इस नए सेटअप में लगी डिवाइस से मधुमक्खी ( Bees ) की आवाज निकलती है जिससे हाथी ट्रैक के पास नहीं आएंगे। एनएफ रेलवे का ज्यादातर हिस्सा पूर्वोत्तर का वन्यजीव क्षेत्र है और यहीं वजह है कि यहां काफी सख्या में हाथी पाए जाते हैं।

एनएफ रेलवे में इसका प्रयोग सफल रहा है। यहां ट्रेन ( Train ) गुजरने के पहले डिवाइस को एक्टिव कर दिया जाता है जिससे मधुमक्खियों ( Bees ) की आवाज निकलने लगती है और हाथी ट्रैक से दूर चले जाते हैं। इसके बाद ट्रेन आराम से ट्रैक से गुजर सकती है।

लड़की ने अपनी शादी में मेहमानों से की एंट्री फीस की मांग, भड़के यूजर्स ने खूब की खिंचाई

ट्रेन वाइल्ड सेक्शन से गुजरने वाली होती है तो स्टेशन मास्टर इस उपकरण को एक्टिव कर देता है। इस डिवाइस की आवाज 50 मीटर रेडियस तक सुनाई देती है। इससे निकलने वाली आवाज को जरूरत के मुताबिक बढ़ाया और घटाया जा सकता है। इस डिवाइस को उस रिसर्च के आधार पर बनाया गया है जिसमें यह शोध हुआ है कि हाथी मधुमक्खी की आवाज से दूर भागते हैं।

Home / Ajab Gajab / मधुमक्खियों की आवाज से हाथियों को रेल ट्रैक से दूर भगाएगा रेलवे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो