scriptइस गांव में नहीं एक भी सड़क, कार-बाइक की जगह लोग खरीदते है सिर्फ नाव | This village has no roads, boats are the only means of transport | Patrika News
अजब गजब

इस गांव में नहीं एक भी सड़क, कार-बाइक की जगह लोग खरीदते है सिर्फ नाव

आज के समय मे आपको हर गांव, ढाणी, नगर में सड़के मिल जाएगी। लेकिन इस दुनिया में एक गांव ऐसा है जहां पर एक भी सड़क बनी हुई है। हम बात कर रहे हैं नीदरलैंड में बसे छोटे से गांव गिथॉर्न की। यहां किसी के पास कोई गाड़ी नहीं है, सिर्फ पानी में नाव चलती है।

नई दिल्लीJun 26, 2022 / 03:17 pm

Shaitan Prajapat

Giethoorn village without roads

Giethoorn village without roads

गांव का नाम आते हैं दिमाग में एक अलग छवि बन जाती है। गांव का मतलब कच्चे मकान छोटे और पतले रास्ते, चारों तरफ हरियाली, सभी के पास पशुधन और रोजगार के लिए खेती बाड़ी होती है। मौजूदा समय में गांव, ढाणी, कस्बे, नगर सभी एक दूसरे से सड़कों से जुड़े हुए हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस दुनिया में एक ऐसा गांव है, जहां पर आज भी सड़क नहीं है। इस गांव में कोई भी कार या बाइक नहीं खरीदा बल्कि नाव लेता है। इस अनोखे गांव में आपको एक भी सड़क नहीं मिलेगी। इस गांव में आने-जाने के लिए सिर्फ पानी का मार्ग है। आइए जानते है दुनिया के इस अनोखे गांव के बारे में है।

परियों का गांव
नीदरलैंड में बसे क छोटे से गांव गिथॉर्न की चर्चा दुनियाभर में हो रही है। यह दिखने में बहुत ही सुंदर है, इस गांव में जाने के बाद ऐसा लगता जैसे परियों के गांव में पहुंच गए। यह गांव इतना खूबसूरत है कि इससे आप नजरें नहीं हटा सकते है। इस वजह से इसे नीदरलैंड का वेनिस भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें

देश का ऐसा इलाका जहां वाहन चालक नहीं बल्कि सड़क बजाती है हॉर्न



 

किसी के पास नहीं कोई गाड़ी
इस गांव में आपको एक भी सड़क नहीं मिलेगा। सड़क नहीं होने के कारण स्थानीय लोग कोई गाड़ी नहीं खरीदता है। यहां सिर्फ नाव ही चलती है। आने जाने के लिए लोग नाव का इस्तेमाल करते है। इस अनोखे गांव को देखने के लिए लोग दूर दूर से आते है। यह गांव दुनियाभर में काफी मशहूर है।

हर परिवार के पास खुद नाव
आज के में हर शहर में प्रदूषण फैला हुआ है। लेकिन इस नीदलैंड के इस गांव में प्रदूषण का नामो निशान नहीं है। यहां पर कई लड़की के पुल बने हुए है। इनके नीचे से गुजरते नाव मनमोहक लगती है। इस गांव में 180 पुल हैं। इसकी कुल जनसंख्या करीब 30000 है। हर परिवार के पास अपना एक नाव है।

यह भी पढ़ें

भारत का अनोखा मंदिर, यहां प्रसाद में लड्डू या पेड़े नहीं बल्कि मिलते है ब्राउनीज, बर्गर और सैंडविच



Home / Ajab Gajab / इस गांव में नहीं एक भी सड़क, कार-बाइक की जगह लोग खरीदते है सिर्फ नाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो