scriptIndian Road Honks Themselves When Two Trucks Are About To Collide Prevents Accidents | देश का ऐसा इलाका जहां वाहन चालक नहीं बल्कि सड़क बजाती है हॉर्न | Patrika News

देश का ऐसा इलाका जहां वाहन चालक नहीं बल्कि सड़क बजाती है हॉर्न

दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें सड़क दुर्घटनाओं की वजह से होती है। तेज रफ्तार और ट्रैफिक नियमों की अनदेखी इसकी बड़ी वजह होती है। लेकिन ऐसी ही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए देश की एक सड़क ऐसी है जहां वाहन नहीं बल्कि सड़क हॉर्न बजाती है।

नई दिल्ली

Published: June 25, 2022 04:11:52 pm

दुनिया में सबसे ज्यादातर मौतों का कारण रोड एक्सीडेंट्स ही हैं। तेज रफ्तार हो या फिर ट्रैफिक नियमों की अनदेखी ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से लगातार सड़क हादसों में बढ़ोतरी हो रही है। यही वजह है कि इन हादसों पर लगाम लगाने के लिए सरकारों की ओर से भी समय-समय पर कदम उठाए जाते हैं। सड़क दुर्घटनाओं में कमी के लिए हॉर्न को भी काफी हद तक जिम्मेदार माना जाता है। अगर समय रहते वाहन एक दूसरे को हॉर्न दें तो कुछ हादसों को रोका जा सकता है। भारत में एक सड़क ऐसी है जहां वाहन नहीं बल्कि सड़क ही हॉर्न बजाती है।
Indian Road Honks Themselves When Two Trucks Are About To Collide Prevents Accidents
Indian Road Honks Themselves When Two Trucks Are About To Collide Prevents Accidents
पहाड़ी क्षेत्रों या फिर घाटियों में एक्सीडेंट होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। इन घाटियों की सड़कें घुमावदार होती हैं। इससे अकसर दो गाड़ियों में भिड़ंत हो जाती है। लेकिन ऐसी ही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एक खास तकनीक के साथ सड़क तैयार की गई है, जो वाहनों को करीब आते ही खुद ब खुद हॉर्न बजाती है।
भारत में भी सड़क दुर्घटनाएं सबसे ज्यादा होती हैं। घुमावदार मोड़ की वजह से ड्राइवर को पता नहीं चल पाता कि सामने से कोई और गाड़ी आ रही है और इसी में टक्कर हो जाती है।

यह भी पढ़ें

असम की खास सुनहरी चाय ने बिक्री को लेकर बनाया रिकॉर्ड, जानिए इसकी खासियत



घाटियों में होने वाले इन एक्सीडेंट्स को रोकने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम और लिओ बर्नेट ने एक यूनिक आइडिया को डेवलप किया। इसमें गाड़ी के हॉर्न बजाने की जगह सड़क को ही हॉर्न बजाने का सिस्टम डेवलप किया गया है।

इस तरह काम करती है तकनीक
देश में जम्मू-कश्मीर को जोड़ने वाले एनएच 1 पर सबसे पहले इस तकनीक का इस्तेमाल किया गया। इन घाटियों में रास्ते बेहद घुमावदार हैं।

यही वजह है कि, दूसरे वाहन के बारे में पहले से पता नहीं चल पाता। मोड़ के चक्कर में कई बार वाहन चालक हॉर्न बजाना भूल जाता है। ऐसे में इस सड़क के टर्न या मोड़ पर स्मार्ट लाइफ पोल्स लगाए जाएंगे।

जैसे ही कोई गाड़ी इन पोल्स के पास पहुंचेगी, सड़क से आवाज आने लगेगी। इससे दूसरी तरफ के ड्राइवर भी सचेत हो जाएंगे। खास बात यह है इस तकनीक के चलते इस इलाके में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में काफी कमी दर्ज की गई है।

सरकार अब इस सिस्टम को बाकि अन्य जगहों पर भी इमप्लांट करने की प्लानिंग कर रही है। इसमें रोहतांग पास से लेकर लेह मनाली हाईवे भी शामिल है।

यह भी पढ़ें

ऐसा देश, जहां पैदा होते ही 1 साल का हो जाता है बच्चा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खाना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.