script

असम की खास सुनहरी चाय ने बिक्री को लेकर बनाया रिकॉर्ड, जानिए इसकी खासियत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2022 01:13:22 pm

भारत में ज्यादातर परिवारों के दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ होती है। यही वजह है कि देश में चाय हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गई है। चाय के इस महत्व के चलते ही इसकी डिमांड भी काफी रहती है। भारत में चाय की कई किस्में हैं और इनकी कीमत सुनकर यकीन करना भी मुश्किल है।

Assam Pabhojan Gold Tea Sold For Rupee 1 lakh Per Kilogram Know Its Speciality

Assam Pabhojan Gold Tea Sold For Rupee 1 lakh Per Kilogram Know Its Speciality

चाय हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा है। दिन की शुरुआत से लेकर रीफ्रेश होने तक चाय की भूमिका काफी अहम रहती है। कई महत्वपूर्ण फैसले भी चाय पर चर्चा के दौरान लिए जाते हैं। चाय की इसी उपयोगिता के चलते इस इसकी कई किस्में भी देश में मौजूद हैं और इनकी कीमतें आपको चौंका सकती हैं। दरअसल चाय के मुरीद लोग इसके लिए बड़ी से बड़ी रकम खर्च करने में पीछे नहीं हटते हैं। यही वजह है कि असम की खास चाय ने बिक्री में जबरदस्त रिकॉर्ड बनाया है। ये चाय एक लाख रुपए किलो में बिकी है। सुनकर भले ही आपको यकीन ना हो, लेकिन ये हकीकत है।
असम के गोलाघाट जिले की दुर्लभ किस्म की जैविक चाय पाभोजन टी को जोरहाट के एक नीलामी केंद्र में बेचा गया। इस दौरान इस चाय की प्रति किलोग्राम कीम एक लाख रुपए लगी। जो इस साल की सबसे अधिक कीमतों में से एक है।

जोरहाट चाय नीलामी केन्द्र (जेटीएसी) के एक अधिकारी ने कहा कि पाभोजन ऑर्गेनिक टी एस्टेट की ओर से बेची गई चाय है। इसको असम स्थित चाय ब्रांड एसा टी ने खरीदा था।

यह भी पढ़ें – चाय में होते हैं कीड़े-मकोड़े के DNA, शोध में हुआ बड़ा खुलासा

पाभोजन टी की खासियत
पाभोजन सुनहरी चाय की वैसे तो बहुत सी खासियत हैं। लेकिन सबसे बड़ी खासियत है इसका स्वाद। इसे चाय के बागानों से चाय की दूसरी खेप के चुनिंदा उपरी पत्तों को तोड़कर बनाया जाता है।

ये पत्तियां बाद में सुनहरे रंग की हो जाती हैं और पेय में एक बेहतरीन रंग आ जाता है। एसा टी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी, बिजित सरमा के मुताबिक, चाय की यह किस्म उन्हें अपने ग्राहकों को असम के बेहतरीन चाय मिश्रणों में से एक को उपलब्ध कराने में मदद करेगी।

पाभोजन टी की किस्म दुर्लभ है और चाय के पारखी लोगों के लिए, यह इस एक कप का एक अलग अनुभव है। पाभोजन ऑर्गेनिक टी एस्टेट की मालिक राखी दत्ता सैकिया ने कहा कि, हमने इस दुर्लभ किस्म की चाय का सिर्फ एक किलो उत्पादन किया और इसके लिए मिले नई रिकॉर्ड-तोड़ कीमत से खुश हैं। इस चाय की कीमत असम चाय उद्योग को अपनी खोई हुई प्रसिद्धि वापस पाने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें – पुरी, गंगासागर और कामाख्या की यात्रा कराएगी ये स्पेशल ट्रेन, फ्री में मिलेगा चाय, नाश्ता और भोजन

ट्रेंडिंग वीडियो