script1 in 10 Pregnant Women Face Long Covid Risk After Infection | चौंकाने वाला खुलासा : Pregnant महिलाओं में हर 10 में से 1 को हो सकता है Long Covid | Patrika News

चौंकाने वाला खुलासा : Pregnant महिलाओं में हर 10 में से 1 को हो सकता है Long Covid

locationजयपुरPublished: Feb 13, 2024 01:18:05 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

एक नए अध्ययन के अनुसार, कोविड से संक्रमित होने वाली लगभग 10 में से 1 गर्भवती महिला (Pregnant Women) में लंबे समय तक लक्षण रहने का खतरा होता है। हालांकि सामान्य आबादी में कोविड के लंबे समय तक चलने वाले प्रभावों पर बहुत शोध हो चुका है, लेकिन गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) पर इसके दीर्घकालिक प्रभावों पर कम ही शोध किया गया है।

pregnant-women-risk-long-co.jpg
1 in 10 Pregnant Women Face Long Covid Risk After Infection
अगर आप गर्भवती हैं और कोविड से संक्रमित हो चुकी हैं, तो सावधान रहें! एक नए अध्ययन से पता चला है कि हर 10 गर्भवती महिलाओं में से लगभग 1 को छह महीने या उससे अधिक समय बाद (Long Covid Risk) लॉन्ग कोविड (लंबे समय तक कोविड के लक्षण) होने का खतरा है।
आम व्यक्तियों में लॉन्ग कोविड के बारे में तो काफी शोध हो चुका है, लेकिन गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) पर इसका असर अभी तक पूरी तरह से समझा नहीं गया था। अमेरिका के यूटा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस पर अध्ययन किया है।
अध्ययन में क्या पाया गया?

अमेरिका के 46 राज्यों और वाशिंगटन डीसी की गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) पर हुए अध्ययन में पाया गया कि कोविड से संक्रमित होने के 6 महीने या उससे अधिक समय बाद लगभग 9.3 प्रतिशत महिलाओं में लॉन्ग कोविड (Long Covid Risk) के लक्षण थे।

जिन लक्षणों की सबसे ज्यादा शिकायत रही, उनमें थकान, थोड़ी सी भी मेहनत के बाद थक जाना (जिसे पोस्ट-एक्सरेशनल मलैज कहते हैं), और चक्कर आना शामिल हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि मोटापे से ग्रस्त गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) , डिप्रेशन या क्रोनिक चिंता से जूझ रही महिलाओं, और आर्थिक परेशानी का सामना कर रही महिलाओं में लॉन्ग कोविड का खतरा ज्यादा था। जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कोविड गंभीर रूप से हुआ था और उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी थी, उनमें भी यह खतरा ज्यादा पाया गया।

अध्ययन के मुख्य लेखक डॉ. टॉरी डी. मेट्ज़ का कहना है, "गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) का इलाज करने वाले डॉक्टरों के लिए यह महत्वपूर्ण जानकारी है कि कोविड से संक्रमित होने के छह महीने बाद भी हर 10 में से लगभग 1 महिला में लक्षण बने रहते हैं। यह भी सामने आया कि गर्भावस्था के किस तिमाही में संक्रमण हुआ, इसका लॉन्ग कोविड से कोई संबंध नहीं था।"

अध्ययन से और क्या पता चला?
शोधकर्ताओं ने इस बात का भी पता लगाया कि गर्भवती महिलाओं में लॉन्ग कोविड (Long Covid Risk) की दर गैर-गर्भवती महिलाओं की तुलना में कम लगती है।
डॉ. मेट्ज़ का कहना है कि "इसके कई कारण हो सकते हैं, जिन पर भविष्य में शोध की जरूरत है।"
अगला कदम क्या है?
शोधकर्ताओं का कहना है कि अगला महत्वपूर्ण कदम यह देखना है कि लॉन्ग कोविड (Long Covid Risk) से पीड़ित गर्भवती महिलाओं के बच्चों पर इसका क्या असर पड़ता है।
ध्यान दें: यह शोध अभी अंतिम रूप नहीं लिया गया है और इसे अभी और जांच की जरूरत है।
यदि आप गर्भवती हैं और कोविड से संक्रमित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपको लॉन्ग कोविड के जोखिम को कम करने और इससे जुड़े लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो