scriptभारत-मालदीव की खटपट का फायदा उठा रहा चीन, पुराना मित्र बताकर किए धड़ाधड़ 20 समझौते, यहां देखें पूरी लिस्ट | China calls Maldives an old friend, 20 agreements signed between the two countries | Patrika News
विदेश

भारत-मालदीव की खटपट का फायदा उठा रहा चीन, पुराना मित्र बताकर किए धड़ाधड़ 20 समझौते, यहां देखें पूरी लिस्ट

भारत के साथ मालदीव के तनातनी को चीन ने मौके के रूप में लिया। ड्रैगन ने मालदीव को पुराना दोस्त बताकर इसका फायदा उठाया। इतना ही नहीं मालदीव के साथ 20 समझौते भी किए है।

Jan 11, 2024 / 08:47 am

Shaitan Prajapat

china_maldives3.jpg

भारत और मालदीव के बीच पिछले कुछ दिनों से खींचतान चल रही है। दोनों देशों के बीच जारी खटपट का चीन फायदा उठा रहा है। मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू इन दिनों पांच दिनों की चीन की यात्रा पर है। बीजिंग की पहली राजकीय यात्रा के दौरान मुइज्जू का चीन के साथ नया गठजोड़ देखने को मिला। वहीं, ड्रैगन ने भी मौके का पूरा फायदा उठाता हुआ नजर आ रहा है। चीन ने मालदीव को पुराना मित्र बताया। इसके साथ दोनों देशों के बीच धड़ाधड़ 20 समझौते किए है। दरअसल, भारत और पीएम मोदी के खिलाफ मालदीव के मंत्रियों की आपत्तिजनक टिप्पणियों को लेकर भारत के साथ राजनयिक विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का चीन प्रेम अब खुलकर सामने आ गया है।


ड्रैगन ने मालदीव को बताया पुराना दोस्त

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू बीजिंग की पहली राजकीय यात्रा के दौरान चीन संग अपने संबंधों को प्रगाढ़ किया। इतना ही नहीं मालदीव के राष्ट्रपति ने भारत को संप्रभुता के लिए खतरा भी बताया है। भारत से तनातनी फायदा उठाते हुए चीन ने मालदीव को पुराना दोस्त बनाया है। शी जिनपिंग ने ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में संबोधन में मोहम्मद मुइज्जू को एक पुराना दोस्त कहा है। चीन ने व्यापक रणनीतिक सहकारी साझेदारी पर सहमति देकर हिंद महासागर द्वीपसमूह में आगे के निवेश के लिए मंच तैयार किया था।

यह भी पढ़ें

मालदीव छोड़िए बनाइए लक्षद्वीप जाने का प्लान, ट्रेन और विमान के किराए की पूरी लिस्ट यहां देखिए



यह भी पढ़ें

#BoycottMaldives: मालदीव में कभी था हिंदु राजाओं का शासन, फिर कैसे बन गया इस्लामिक देश?



चीन और मालदीव के बीच हुए ये 20 समझौतें

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने चीन राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने चीन को अपना करीबी सहयोगी और विकास भागीदार बताया। मुइज्जू के कार्यालय के अनुसार इस दौरान दोनों देशों के बीच 20 अहम समझौते हुए हैं। बताया जा रहा है कि ये समझौते पर्यटन, आपदा जोखिम में कमी, समुद्री अर्थव्यवस्था, डिजिटल अर्थव्यवस्था में निवेश के साथ-साथ बेल्ट एड रोड इनिशिएटिव को लेकर हुए है। हालांकि जिनपिंग और मुइज्जू की मुलाकात के दौरान हुई बातचीत का पूरा ब्योरा सार्वजनिक नहीं हुआ है।

Home / world / भारत-मालदीव की खटपट का फायदा उठा रहा चीन, पुराना मित्र बताकर किए धड़ाधड़ 20 समझौते, यहां देखें पूरी लिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो