scriptOperation Blue Star: 1984 में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार में शामिल था ब्रिटेन! इंदिरा गांधी को गोल्डन टेंपल पर हमला करने को कहा  | Claim of involvement of the then British PM in Operation Blue Star | Patrika News
विदेश

Operation Blue Star: 1984 में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार में शामिल था ब्रिटेन! इंदिरा गांधी को गोल्डन टेंपल पर हमला करने को कहा 

ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने इस दावे पर कहा है कि वो बीते 10 सालों से इस बात की मांग कर रहे हैं कि थैचर की भूमिका को दुनिया के सामने लाया जाए क्योंकि ये बात तो खुद ब्रिटेन और इसके नेताओं से छिपाई गई थी। अब ये सच सभी के सामने आना चाहिए।

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 01:30 pm

Jyoti Sharma

Claim of involvement of the then British PM in Operation Blue Star

Claim of involvement of the then British PM in Operation Blue Star

कनाडा में ऑपरेशन ब्लू स्टार (Operation Blue Star) और भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के जुलूस वाले मामले के बीच एक और सनसनीखेज खबर आई है। वो ये कि 1984 में अमृतसर के गोल्डन टेंपल (Golden Tample) में चलाए गए ऑपरेशन ब्लू स्टार में ब्रिटेन भी शामिल था। तत्कालीन ब्रिटिश पीएम मार्गरेट थैचर ने ही पूर्व PM इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) को स्वर्ण मंदिर पर हमला कर भिंडरवाले को पकड़ने की सलाह दी थी। सिर्फ इतना ही नहीं 10 दिनों तक चले इस ऑपरेशन पर ब्रिटेन (Britain) की पूरी नज़र भी थी और एक-एक मिनट की जानकारी ब्रिटिश प्रधानमंत्री तक पहुंचाई जा रही थी। 

UK इलेक्शन के बीच ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने उठाया मुद्दा

ये दावा किसी और ने नहीं बल्कि ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी के सदस्यों ने किया है। दरअसल UK में इस समय चुनावी माहौल है (UK Elections 2024) और 4 जुलाई को होने वाले चुनाव की तैयारी में सभी नेता जुटे हुए हैं। तभी ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने ये ऐलान किया है अगर ब्रिटेन की जनता उन्हें चुनती है और लेबर पार्टी की सरकार बनती है तो वो 1984 में भारत में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार में ब्रिटेन की भूमिका की जांच कराएंगे। लेबर पार्टी ने कहा है कि तत्कालीन पीएम मार्गरेट थैचर (Margaret Thatcher) ने ही भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को सलाह दी थी कि वो खालिस्तान आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले (Jarnail Singh Bhindranwale) को पकड़ने के लिए स्वर्ण मंदिर में सेना भेजकर हमला कर दें। 

ब्रिटेन और भारत दोनों से छिपाई गया Operation Blue Star का ये राज़

लेबर पार्टी ने इस दावे पर कहा है कि वो बीते 10 सालों से इस बात की मांग कर रहे हैं कि थैचर की भूमिका को दुनिया के सामने लाया जाए क्योंकि ये बात तो खुद ब्रिटेन और इसके नेताओं से छिपाई गई थी। अब ये सच सभी के सामने आना चाहिए। लेबर पार्टी के नेताओं का कहना है कि ब्रिटेन ने भारत को ऑपरेशन ब्लू स्टार के लिए एयरसर्विस भी दी थी। इस बात को ब्रिटेन और भारत दोनों से छिपाया गया था। 
बता दें कि साल 2014 में एक ब्रिटिश मीडिया ने रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें लिखा था कि भारत में साल 1984 में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार में तत्कालीन ब्रिटिश पीएम मार्गरेट थैचर का भी हाथ था। तब से लेबर पार्टी ने इस बात का मुद्दा बनाया हुआ है।

Hindi News/ world / Operation Blue Star: 1984 में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार में शामिल था ब्रिटेन! इंदिरा गांधी को गोल्डन टेंपल पर हमला करने को कहा 

ट्रेंडिंग वीडियो