scriptसावधान! खाने में ना डालें बार-बार नमक, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी | Do not add Extra salt to food, it may cause cancer | Patrika News
विदेश

सावधान! खाने में ना डालें बार-बार नमक, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

शोधकर्ताओं ने ब्रिटेन में रहने वाले 471,144 लोगों के डेटाबेस की जांच की। इसमें 11 साल के आंकड़ों पर अध्ययन किया गया। इस दौरान उम्र, आर्थिक स्थिति, और शराब या सिगरेट पीने जैसी आदतों का भी ध्यान रखा गया।

नई दिल्लीMay 12, 2024 / 09:47 am

Jyoti Sharma

Do not add Extra salt to food, it may cause cancer

Do not add Extra salt to food, it may cause cancer

अगर आप खाने में बार-बार नमक (Salt) का उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाएं, यह आपको कैंसर का शिकार बना सकता है। यह खुलासा वियना यूनिवर्सिटी के स्वास्थ्य केंद्र की ओर से किए गए एक अध्ययन में हुआ है। इस अध्ययन के मुताबिक खाने में बार-बार नमक डालकर खाने वालों में कभी-कभी नमक खाने वालों की तुलना में पेट के कैंसर की आशंका 41 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। 

कैंसर होने का बढ़ जाता है खतरा

शोधकर्ताओं ने ब्रिटेन में रहने वाले 471,144 लोगों के डेटाबेस की जांच की। इसमें 11 साल के आंकड़ों पर अध्ययन किया गया। इस दौरान उम्र, आर्थिक स्थिति, और शराब या सिगरेट पीने जैसी आदतों का भी ध्यान रखा गया। इस अध्ययन में कैंसर की आशंका बढऩे का खुलासा नहीं किया गया लेकिन इससे पहले के अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि बहुत ज्यादा नमक खाने से पेट की सुरक्षा परत कमजोर पड़ जाती है। 

एक दिन में ना खाएं 5 ग्राम से ज्यादा नमक

बता दें कि ज्यादा नमक खाने से इससे पेट में मौजूद ऊतकों को चोट पहुंचती और कैंसर की आशंका बढ़ जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार व्यक्ति को एक दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए। गौरतलब है कि भारतीय लोग मानक से करीब 78 फीसदी अधिक नमक खाते हैं।

Hindi News/ world / सावधान! खाने में ना डालें बार-बार नमक, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

ट्रेंडिंग वीडियो