scriptUnique Wedding : ना प्यार, ना सेक्स, यहां होती अनोखी शादी, जानिए क्या है ‘फ्रेंडशिप मैरिज’? | What is friendship marriage, Unique Wedding happens in Japan | Patrika News
विदेश

Unique Wedding : ना प्यार, ना सेक्स, यहां होती अनोखी शादी, जानिए क्या है ‘फ्रेंडशिप मैरिज’?

रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह की शादी (Unique Wedding) के तहत लोग प्यार में पड़े बिना या सेक्स किए बिना ‘प्लैटोनिक पार्टनर’ बन रहे हैं और कम से कम हजार लोग इस तरह के (Friendship Marriage) रिश्ते को चुन रहे हैं।

नई दिल्लीMay 10, 2024 / 04:02 pm

Jyoti Sharma

What is friendship marriage, happens in Japan

What is friendship marriage

आजकल लोगों में शादी (Marriage) को लेकर काफी उदासीनता छा रही है। लोग अकेले रहना पसंद कर रहे हैं। कई लोग ऐसे हैं जिन्हें अपने मन का पार्टनर नहीं मिलता तो वो शादी नहीं करते और अगर कर भी लेते हैं तो वो उसे निभा नहीं पाते। कई जगह ऐसा भी देखने को मिला है कि कुछ लोगों में प्यार तो बहुत होता है लेकिन वो संबंध बनाने (Sex) या शादी की सामाजिक जिम्मेदारियां निभाने से कतराते हैं। तो ऐसे लोगों के लिए एक अनोखी शादी (Unique Wedding) का चलन छा रहा है। इस नए तरीके की शादी को फ्रेंडशिप मैरिज (Friendship Marriage) का नाम दिया जा रहा है। इस शादी की सबसे बड़ी बात है कि आपकी शादी तो हो जाएगी लेकिन आप पर अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाने या प्यार को निभाने के लिए दबाव नहीं डाला जा सकता। 

संबंध बने ही, ये जरूरी नहीं 

बता दें कि इस तरह की फ्रेंडशिप मैरिज (Friendship Marriage) का चलन तेजी से जापान के युवाओं में लोकप्रिय हो रहा है। एक स्थानीय अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह की शादी के तहत लोग प्यार में पड़े बिना या सेक्स किए बिना ‘प्लैटोनिक पार्टनर’ बन रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि जापान (Japan) की 124 मिलियन की आबादी के लगभग एक प्रतिशत लोग यानी कम से कम हजार लोग इस तरह के रिश्ते को चुन रहे हैं। इसमें ज्यादातर वो लोग शामिल हैं जो सिंगल हैं जिन्हें अपना प्यार नहीं मिला, जो समलैंगिक (Homosexual) हैं या एसेक्सुअल (Asexual) हैं और जिनका पारंपरिक शादी से मोहभंग हो गया है। 

हर साल हजार लोग चुन रहे ये शादी (Friendship Marriage)

जापान में फ्रेंडशिप मैरिज कराने वाली कलरस नाम की एजेंसी ने इस तरह की शादी से जुड़ा डेटा शेयर किया है। जिसके मुताबिक मार्च 2015 से अब तक जापान में करीब 500 लोग इस तरह की शादी कर चुके हैं। और अब तो ये आंकड़ा हर साल 1000 के पास पहुंच रहा है। जिन पर एजेंसी ने सर्वे भी कराया और पाया कि फ्रेंडशिप मैरिज करने वाले बेहद खुश हैं और सामान्य जिंदगी जी रहे हैं। 

क्या कानूनी है फ्रेंडशिप मैरिज?

फ्रेंडशिप मैरिज को जापान की कानूनी मान्यता मिली हुई है। जिसके तहत पति-पत्नी के बीच संबंध बने ऐसा जरूरी नहीं है। इसे लेकर किसी तरह का कोई आरोप नहीं लगा सकता ना ही कोई दबाव डाल सकता है। क्योंकि यही इस शादी की पहली शर्त होती है। साथ ही ये पार्टनर्स साथ भी रह सकते हैं और अपनी इच्छानुसार अलग-अलग भी रह सकते हैं। 
इसके अलावा शादीशुदा कपल को कृत्रिम गर्भाधान (Artificial Insemination) के जरिए बच्चे पैदा करने की अनुमति भी मिली होती है। यानी कपल आपस में संबंध नहीं बनाते हैं तो वो सरोगेसी या कृत्रिम गर्भाधान के जरिए बच्चे पैदा कर सकते हैं। यही नहीं इस रिश्ते में लोग ओपन रिलेशनशिप जैसी स्थिति में भी रह सकते हैं। जिसे भारत जैसे समाज में विवाहेतर संबंध यानी Extra Marital Affair कहते हैं। यानी फ्रेंडशिप मैरिज में आप अपने पार्टनर के अलावा किसी को पसंद करते हैं या उसके साथ संबंध भी बना लेते हैं तो भी आप पर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं होगी। 

कौन कर सकता है ये फ्रेंडशिप मैरिज?

जापान के कानून के मुताबिक इस फ्रेंडशिप मैरिज को कोई भी कर सकता है। जरूरी नहीं है कि जो आपका सबसे अच्छा दोस्त हो आप उसी से शादी करना चाहें आप अपनी पसंद का पार्टनर चुन सकते हैं। शादी से पहले ये लोग आपस में मिलकर शादी के बाद होने वाले हर बात पर चर्चा करते हैं। सारी बात कर लेते हैं कि वो शादी में बंधने के बाद क्या करेंगे क्या नहीं। यहां तक कि इन बातों में घर के और बाहर के कामों के बंटवारे से भी जुड़ी चर्चा होती है। 
.

Hindi News/ world / Unique Wedding : ना प्यार, ना सेक्स, यहां होती अनोखी शादी, जानिए क्या है ‘फ्रेंडशिप मैरिज’?

ट्रेंडिंग वीडियो