scriptफिलीपींस में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 की तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.1 strikes Philippines | Patrika News
विदेश

फिलीपींस में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 की तीव्रता

Philippines Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामलों के बढ़ने का सिलसिला जारी है। आज फिलीपींस में भूकंप का मामला सामने आया।

Jan 29, 2024 / 01:41 pm

Tanay Mishra

earthquake-scale.jpg

Earthquake on Easter Island

दुनियाभर में हर दिन अलग-अलग जगहों पर भूकंप आते हैं और वो भी एक दिन में एक से ज़्यादा। भूकंप के मामलों का बढ़ना जगजाहिर है। आज, सोमवार, 29 जनवरी को आए भूकंपों में फिलीपींस (Philippines) में आया भूकंप भी शामिल है। यह भूकंप फिलीपींस में बार्सिलोना (Barcelona) म्यूनिसिपैलिटी से 114 किलोमीटर ईस्टर्न नॉर्थईस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज दोपहर 1 बजकर 07 मिनट पर आया।


कितनी रही फिलीपींस में आए भूकंप की गहराई?

फिलीपींस में आज आए भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1751877869331177675?ref_src=twsrc%5Etfw


नुकसान की जानकारी नहीं आई सामने

फिलीपींस में आज आए भूकंप से प्रभावित क्षेत्र में झटका ज़रूर महसूस हुआ, पर किसी तरह के नुकसान की जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है गंभीर विषय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना एक गंभीर विषय है।

यह भी पढ़ें

दो नकाबपोश हमलावरों ने तुर्की में चर्च पर किया हमला, 1 शख्स की मौत



Hindi News/ world / फिलीपींस में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 की तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो