scriptEarthquake: साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.6 shakes South Sandwich Islands | Patrika News
विदेश

Earthquake: साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता

South Sandwich Islands Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। इसी बीच आज साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप आया है।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 03:19 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake in Indonesia

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। किसी न किसी जगह पर हर दिन भूकंप के कई मामले देखने को मिलते हैं और इनमें किसी तरह की कोई कमी नहीं हो रही है। आज, शुक्रवार, 31 मई को आए भूकंपों में साउथ सैंडविच आइलैंड्स (South Sandwich Islands) पर आया भूकंप भी शामिल है। इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.6 रही। भारतीय समयानुसार आज दोपहर 2 बजकर 05 मिनट पर भूकंप आया। साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आए इस भूकंप की पुष्टि यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी की है।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आज आए भूकंप की गहराई 53.2 किलोमीटर रही।



नहीं हुआ नुकसान

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप की वजह से नुकसान नहीं हुआ है।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों में इजाफा

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में इजाफा होना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

भारत को चाहिए श्रीलंका की ग्रेफाइट खदानें, बातचीत हुई शुरू

Hindi News/ world / Earthquake: साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो