scriptImran Khan granted bail in 12 cases | पाकिस्तान में चुनावी हलचल के बीच इमरान खान को मिली 12 मामलों में जमानत | Patrika News

पाकिस्तान में चुनावी हलचल के बीच इमरान खान को मिली 12 मामलों में जमानत

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2024 02:35:02 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Relief For Imran Khan: पाकिस्तान में चुनावी हलचल के बीच जेल में बंद इमरान खान को कुछ राहत मिली है।

imran_khan_with_pakistan_and_pti_flags.jpg
Imran Khan

पाकिस्तान (Pakistan) में 8 फरवरी को हुए चुनाव के नतीजे अभी भी पूरी तरह से नहीं आए हैं। अभी भी कुछ सीटों पर वोटों की गिनती जारी है। हालांकि इस चुनाव में पाकिस्तान के जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान (Imran Khan) की पीटीआई (PTI) पार्टी के सदस्य निर्दलीय चुनाव लड़ते हुए भी अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे है। इमरान जेल में बंद होने की वजह से न तो खुद चुनाव लड़ पाए और न ही उनकी पार्टी, क्योंकि उनकी पार्टी के साथ ही इसके चुनाव चिह्न को भी रद्द कर दिया गया था। ऐसे में इमरान की पार्टी के सदस्य निर्दलीय चुनाव लड़े। 266 सीटों पर हुए चुनाव में इमरान के निर्दलीय सदस्यों ने अब तक 100 सीटों पर जीत हासिल कर ली है। अभी भी कुछ सीटों पर वोटों की गिनती के बीच चुनावी हलचल जारी है। इसी बीच इमरान को कुछ राहत मिली है।


12 मामलों में मिली जमानत

इमरान को आज 12 मामलों में जमानत मिल गई है। यह जमानत एक एंटी=टेररिज़्म कोर्ट ने इमरान को दी है।

किन मामलों में मिली जमानत?

पिछले साल मई में इमरान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। इमरान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में उनके समर्थकों ने दंगे छेड़ दिए थे और कई सैन्य और सरकारी ऑफिसों पर हमले भी किए थे। इस वजह से इमरान समेत उनके समर्थकों पर भी मामले दर्ज कराए गए थे। अब आज, शनिवार, 10 फरवरी को इमरान को इन 12 मामलों से जमानत मिल गई है।

pakistan_may_9_riots.jpg


क्या इमरान आ पाएंगे जेल से बाहर?

इमरान को भले ही 12 मामलों में जमानत मिल गई है, पर उनका जेल से बाहर आना मुश्किल है। इमरान को साइफर मामले में 10 साल, तोशाखाना मामले में 14 साल और गैर-इस्लामिक शादी के मामले में 7 साल की सज़ा हुई है।

क्या इमरान करेंगे खेला?

पाकिस्तान में नवाज़ शरीफ (Nawaz Sharif) की पार्टी पीएमएल-एन (PML-N) और बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) की पीपीपी (PPP) ने गठबंधन करते हुए सरकार बनाने पर सहमति दे दी है। हालांकि यह तो तय है कि इमरान के समर्थित निर्दलीय इस चुनाव में सबसे ज़्यादा सीटें जीतेंगे। ऐसे में क्या इमरान जेल के अंदर से ही कोई खेला करेंगे और चुनावी सनसनी मचाएंगे? यह देखने वाली बात होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो