scriptMoscow concert attack: ISIS-K कौन सा आतंकी संगठन है जिसने रूस पर आतंकी हमले की ली जिम्मेदारी? दुनिया के किन बड़े हमलों का जिम्मेदार रहा है यह ग्रुप? | ISISK took responsibilities of Moscow concert attack know details here | Patrika News
विदेश

Moscow concert attack: ISIS-K कौन सा आतंकी संगठन है जिसने रूस पर आतंकी हमले की ली जिम्मेदारी? दुनिया के किन बड़े हमलों का जिम्मेदार रहा है यह ग्रुप?

Russia Moscow concert attack: रूस की राजधानी मॉस्को के पास क्रोकस सिटी कॉन्सर्ट हॉल में शुक्रवार को मुंबई जैसा आतंकी हमला हुआ है। इस आतंकी घटना में करीब 70 लोगों की जानें अब तक जा चुकी हैं और 100 से ज्यादा लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं। इस घटना की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएस-के (ISIS-K) ने ली है । आइए इस आतंकी संगठन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

नई दिल्लीMar 23, 2024 / 08:38 am

स्वतंत्र मिश्र

moscow_concert_attack.jpg

Moscow Concert Hall Shooting: एक अमेरिकी अधिकारी ने मीडिया को बताया कि अमरीका के पास शुक्रवार को मॉस्को के पास एक कॉन्सर्ट में घातक गोलीबारी हमले की जिम्मेदारी के इस्लामिक स्टेट के ISIS-K ने ली है। इस दावे की पुष्टि करने वाली खुफिया जानकारी अमरीका के पास है। यहां इस्लामिक स्टेट की अफगान शाखा जिसे आईएसआईएस-के के नाम से जाना जाता है और रूस पर हमला करने के उनके उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी गई है।

ISIS-K क्या है?

इस्लामिक स्टेट खुरासान (ISIS-K) का नाम ईरान, तुर्कमेनिस्तान और अफगानिस्तान के उस क्षेत्र के नाम पर रखा गया जिसमें इन तीनों देशों के कुछ हिस्से शामिल रहे हैं। यह संगठन 2014 के अंत में पूर्वी अफगानिस्तान क्षेत्र में तेजी से उभरा और अत्यंत क्रूरतम घटनाओं के साथ आतंकी दुनिया में अपना नाम स्थापित कर लिया।

ISIS-K को अमरीकी और तालीबानी सेना ने काफी नुकसान पहुंचाया

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह के सबसे सक्रिय क्षेत्रीय सहयोगियों में से एक आईएसआईएस-के ने 2018 के आसपास चरम पर पहुंच गया था लेकिन इसके बाद से इसकी सदस्यता में गिरावट दर्ज की गई है। तालिबान और अमेरिकी सेना ने इस संगठन को भारी नुकसान पहुंचाया है। संयुक्त राज्य अमरीका ने कहा है कि 2021 में देश से अमरीकी सैनिकों की वापसी के बाद से अफगानिस्तान में आईएसआईएस-के जैसे चरमपंथी समूहों के खिलाफ खुफिया जानकारी हासिल करने की उसकी क्षमता कम हो गई है।

ISIS-K समूह के नाम रहे हैं ये बड़े हमले

आईएसआईएस-के का अफगानिस्तान के अंदर और बाहर मस्जिदों सहित अन्य जगहों पर हमलों का इतिहास रहा है। इस साल की शुरुआत में इस समूह ने ईरान में दोहरे बम विस्फोट किए थे जिसमें लगभग 100 लोग मारे गए थे। ISIS-K ने सितंबर 2022 में काबुल में रूसी दूतावास पर एक घातक आत्मघाती बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी। इस समूह ने 2021 में काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जोरदार हमला किया जिसमें 13 अमरीकी सैनिक और कई अफगानी नागरिक मारे गए थे।

यह भी पढ़ेंमॉस्को में ISIS ने किया मुंबई जैसा आतंकी हमला, 60 की मौत और 100 से अधिक घायल,म्यूजिक कॉन्सर्ट के दौरान फायरिंग, ग्रेनेड भी फेंके

Home / world / Moscow concert attack: ISIS-K कौन सा आतंकी संगठन है जिसने रूस पर आतंकी हमले की ली जिम्मेदारी? दुनिया के किन बड़े हमलों का जिम्मेदार रहा है यह ग्रुप?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो