scriptबढ़े हुए वजन को ना करें अनदेखा, कैंसर जैसी 32 खतरनाक बीमारियों का खतरा | Risk of cancer due to obesity | Patrika News
विदेश

बढ़े हुए वजन को ना करें अनदेखा, कैंसर जैसी 32 खतरनाक बीमारियों का खतरा

इस रिसर्च में दावा किया गया है कि बॉडी मास इंडेक्स यानी BMI (वजन मापी) में 5 अंक की बढ़ोतरी से पुरुषों में इन कैंसर का खतरा 24 प्रतिशत और महिलाओं में 12 प्रतिशत बढ़ गया है।

नई दिल्लीMay 12, 2024 / 09:59 am

Jyoti Sharma

मोटापे से गंभीर बीमारी

मोटापे से गंभीर बीमारी

एक नई रिसर्च में ये दावा किया गया है कि लगभग 40% तक कैंसर के मामले मोटापे से जुड़े हैं। स्वीडन के माल्मो में लुंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में लगभग 40 वर्षों तक 41 लाख प्रतिभागियों का अवलोकन किया गया। उनके वजन और जीवनशैली पर कड़ी नजर रखी गई। शोधकर्ताओं ने 32 प्रकार के कैंसर और मोटापे के बीच संबंध की पहचान की है। 

32 तरह की हो सकती है खतरनाक बीमारी

रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक मोटापे का संबंध करीब 13 प्रकार की गंभीर बीमारियों से जोड़ा जाता था, लेकिन अब यह संख्या 32 से ज्यादा हो गई है। ये रिसर्च वेनिस में मोटापे पर होने वाली यूरोपियन कांग्रेस में पेश किया जाना है।

पुरुषों में महिलाओं से ज्यादा खतरा

इस रिसर्च में दावा किया गया है कि बॉडी मास इंडेक्स यानी BMI में 5 अंक की बढ़ोतरी से पुरुषों में इन कैंसर का खतरा 24 प्रतिशत और महिलाओं में 12 प्रतिशत बढ़ गया है।

Hindi News/ world / बढ़े हुए वजन को ना करें अनदेखा, कैंसर जैसी 32 खतरनाक बीमारियों का खतरा

ट्रेंडिंग वीडियो