scriptSurgical Strike In Pakistan: पाकिस्तान में फिर सर्जिकल स्ट्राइक, जैश अल अदल का शीर्ष कमांडर ढेर | Surgical Strike In Pakistan Iran Army Killed Jaish al-Adl terrorists Commander Ismail shah bakhsh | Patrika News

Surgical Strike In Pakistan: पाकिस्तान में फिर सर्जिकल स्ट्राइक, जैश अल अदल का शीर्ष कमांडर ढेर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 24, 2024 10:39:11 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Surgical Strike In Pakistan: पाकिस्तान में एक बार फिर सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) हुई है। इस भारतीय सेना (Indian Army) ने नहीं ईरानी सेना (Iran Army) ने स्ट्राइक की है। इस हमलें में जैश अल अदल के शीर्ष Terrorist कमांडर को ढेर कर दिया गया है।

surgical_strike_in_pakistan_iran_army_killed_jaish_al_adl_terrorists_commander_ismail_shah_bakhsh.png

Surgical Strike In Pakistan :ईरानी सेना ने पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक की है। इस सार्जिकल स्ट्राइक में आतंकी संगठन जैश अल अदल के शीर्ष कमांडर इस्माइल शाह बख्श सहित कई आतंकियों को मार गिराया गया है। इसी आतंकी संगठन ने दिसंबर 2023 में सिस्तान बलूचिस्तान प्रांत में एक पुलिस स्टेशन पर हमला कर 11 पुलिसकर्मियों मार डाला था। इस हमले के पीछे जैश अल अदल का हाथ माना गया था। इससे पहले भी हाल के दिनों में ईरान ने पाकिस्तान की सीमा में हवाई हमला किया था। इससे दोनों देशों में तनाव बढ़ गया था।

 


जैश अल अदल का गठन साल 2012 में हुआ था, यह एक सुन्नी संगठन है, जो ईरान के दक्षिण पूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान से संचालित होता है। ईरानी सरकार इस आतंकी संगठन को आतंकी संगठन मानती है। ईरान में हुए कई हमलों में इस संगठन का हाथ माना जाता है। सीरिया में किए जा रहे हमलों और सिस्तान बलूचिस्तान प्रांत में ईरानी सेना द्वारा सुन्नियों की कथित प्रताड़ना के खिलाफ जैश अल अदल का गठन किया गया है। जैश अल अदल ईरान में सुन्नियों के लिए सिस्तान बलूचिस्तान प्रांत को आजाद कराना चाहता है।

 


जैश अल अदल ईरान और पाकिस्तान के खिलाफ आजादी की जंग छेड़ रखी है। यह पाकिस्तान में हमलाकर ईरान में घुस जाता है और ईरान में हमला कर पाकिस्तान में घुस जाता है। इसके कारण दोनों देश कार्रवाई नहीं कर पाते हैं। अब दोनों देशों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। इसके तहत दोनों देश सुरक्षा के मामले में सहयोग को विस्तार देंगे।

 

भारत ने 2016 में हुए उरी आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान ने पहली सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इसके बाद भी पाक्स्तिान की आदत नहीं सुधरी। 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में आतंकी हमला कराया। इसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान के अंदर खुसकर बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। ईरान ने ठीक इसा उल्टा किया है। पहले उसने एयर स्ट्राइक की। इसके बाद अब सर्जिकल स्ट्राइक की है।

ट्रेंडिंग वीडियो