scriptT20 World Cup 2024 : मैच देखने न्यूयॉर्क जा रहे हैं तो इन खूबसूरत फेमस जगहों की सैर जरूर करें | T20 World Cup 2024: If you are going to New York to watch the match, then definitely visit these beautiful spots | Patrika News
विदेश

T20 World Cup 2024 : मैच देखने न्यूयॉर्क जा रहे हैं तो इन खूबसूरत फेमस जगहों की सैर जरूर करें

T20 World Cup 2024 : अगर आप टी वर्ल्ड कप देखने के लिए अमरीका के न्यूयॉर्क शहर जा रहे हैं तो न्यूयॉर्क शहर में सैर सपाटे का आनंद जरूर लें। इस शहर में घूमने के न केवल बहुत अच्छे पर्यटन स्थ्ल हैं, बल्कि न्यूयॉर्क शहर भी खूबसूरत है। आप इस शहर की सैर करें तो ये फेमस जगह जरूर देखें।

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 04:36 pm

M I Zahir

Newyork Tourism

Newyork Tourism

T20 World Cup 2024 : अगर आप टी वर्ल्ड कप देखने के लिए यूएस के न्यूयॉर्क शहर जा रहे हैं तो इस शहर में सैर सपाटे का आनंद जरूर लें। इस शहर में घूमने के न केवल बहुत अच्छे पर्यटन स्थल ( Toursim in NYK) हैं, बल्कि न्यूयॉर्क शहर भी खूबसूरत है। आप यह शहर घूमें और इस शहर के खूबसूरत टूरिज्म स्पॉट भी देखें। न्यूयॉर्क आ कर ये जगहेंं नहीं देखीं तो क्या देखा ?

न्यूयॉर्क ( Tourism in New york ) नहीं देखा तो क्या देखा ?

दुनिया के सबसे खूबसूरत महान शहरों में से एक है न्यूयॉर्क यहां लोगों का हमेशा आना जाना लगा रहता है । न्यूयॉर्क शहर में 5 नगर शामिल हैं, जहां हडसन नदी अटलांटिक महासागर से मिलती है। इसके मूल में मैनहट्टन है, जो एक घनी आबादी वाला नगर है, जो दुनिया के प्रमुख सांस्कृतिक वाणिज्यिक और वित्तीय केंद्रों में से एक है। इसके प्रतिष्ठित स्थलों में एम्पायर स्टेट बिल्डिंग और विशाल सेंट्रल पार्क जैसी गगनचुंबी इमारतें शामिल हैं। ब्रॉडवे थिएटर का मंचन नीयन रोशनी वाले टाइम्स स्क्वायर में किया जाता है।
New york : Statue of Liberty

स्टेचू ऑफ लिबर्टी (Statue of Liberty)

स्टेचू ऑफ लिबर्टी एक खूबसूरत स्मारक है। स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का स्वामित्व संयुक्त राज्य अमरीका की सरकार के पास है। इस प्रतिमा को 1924 में एक राष्ट्रीय स्मारक के रूप में नामित किया गया था (राष्ट्रीय स्मारक में इसके अतिरिक्त लिबर्टी द्वीप और एलिस द्वीप शामिल हैं) और इसका प्रबंधन राष्ट्रीय उद्यान सेवा करता है।
New York : Central Park
New York : Central Park

सेंट्रल पार्क (Central Park)

न्यूयॉर्क शहर में मैनहट्टन के अपर वेस्ट साइड और अपर ईस्ट साइड पड़ोस के बीच एक आकर्षक सिटी पार्क सेंट्रल पार्क है, जो यूएस में पहला प्राकृतिक दृश्यों वाला पार्क है।
क्षेत्रफल: 3.41 वर्ग किमी
स्थापना: 1858
वास्तुकार: फ्रेडरिक लॉ ओल्मस्टेड (1822-1903), कैल्वर्ट वॉक्स (1824-1895)

New York : Rockefeller Center & Top of the Rock Observation Deck
New York : Rockefeller Center & Top of the Rock Observation Deck

रॉकफैलर सेंटर और टॉप ऑफ द रॉक आब्जर्वेशन डैक (Rockefeller Center & Top of the Rock Observation Deck)

टॉप ऑफ़ द रॉक के इनडोर और आउटडोर अवलोकन डेक के तीन स्तर शहर के क्षितिज के शानदार, अबाधित खूबसूरत सीन पेश करता हैं। यहां चारों दिशाओं की ओर छतों के साथ, टॉप ऑफ़ द रॉक के मनोरम दृश्य इसे NYC में लास्ट आॅबजर्वेशन डेक बनाते हैं। वहीं 30 रॉकफेलर प्लाजा की 70 मंजिलों के शिखर पर, यह न्यूयॉर्क शहर में करने के लिए टॉप स्पॉटस में से एक है। टॉप ऑफ द रॉक अनुभव की फिर से कल्पना की जा रही है और अवलोकन डेक में रोमांचक नए जोड़ क्षितिज पर हैं।
New york : Heartine of the City Times sqaure
New york : Heartine of the City ,Times sqaure

टाइम्स स्क्वायर ( Times Square )

आपने इस जगह को कई फिल्मों और शोज में देखा होगा। टाइम्स स्क्वायर न्यूयॉर्क का सबसे व्यस्त इलाका है। गगनचुंबी इमारतों का एक समूह जहां सभी इमारतें बड़े-बड़े विज्ञापनों से भरी हुई हैं। न्यूयॉर्क शहर के निवासी जरूर यहां जाने से कतराते हैं, लेकिन टाइम्स स्क्वायर हर पर्यटक और यात्री के लिए बेहद खास जगह है। टाइम स्क्वायर न्यूयॉर्क में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

एम्पायर स्टेट बिल्डिंग ( Empire State Building)

न्यूयॉर्क शहर में एम्पायर स्टेट बिल्डिंग एक शानदार इमारत है और न्यूयॉर्क शहर की तीसरी सबसे ऊंची इमारत है। एम्पायर स्टेट बिल्डिंग का न्यूयॉर्क शहर और मैनहट्टन के क्षितिज में एक विशेष स्थान है। एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की 86वीं मंजिल के डेक से शहर का शानदार दृश्य दिखाई देता है; यदि आपके पास समय की कमी नहीं है, तो आप पूरे न्यूयॉर्क शहर का नजारा देखने के लिए 102वीं मंजिल की वेधशाला तक भी जा सकते हैं। आपको इस जगह को न्यूयॉर्क की अपनी घूमने की जगहों की सूची में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

ब्रुकलिन ब्रिज (Brooklyn Bridge)

न्यूयॉर्क में घूमने लायक स्थानों की ब्रुकलिन ब्रिज खास है। यह न्यूयॉर्क शहर के पूर्वी हिस्से में नदी पर बना एक पुल है, जो मैनहट्टन को ब्रुकलिन से जोड़ता है। यह एक विशाल पुल होने के साथ-साथ शहर का एक महत्वपूर्ण आकर्षण भी है।

एलिस आईलेंड (Ellis Island)

एलिस द्वीप लिबर्टी द्वीप से थोड़ी दूरी पर है। यहां स्थित (एलिस आइलैंड नेशनल म्यूजियम ऑफ इमिग्रेशन) आज भी उस दौर की कहानियां सुनाता है जब दुनिया के गुलाम देशों से लोगों को काम करने के लिए अमेरिका भेजा जाता था और उनके अमेरिका पहुंचने पर उनका विवरण एलिस आइलैंड स्थित कार्यालय में दर्ज किया जाता था। जाने के लिए इस्तेमाल। आज भी यहां उस दौर की तस्वीरें मौजूद हैं, जिन्हें देखकर आप उस वक्त की कठिन परिस्थिति का अंदाजा लगा सकते हैं। यह न्यूयॉर्क में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

ग्रांड सेंट्रल टर्मिनल (Grand Central Terminal)

ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल न केवल दुनिया का सबसे बड़ा और अमेरिका का सबसे व्यस्त स्टेशन है, बल्कि यह एक बेहद खूबसूरत इमारत भी है जिसकी प्रेरणा प्राचीन रोमन वास्तुकला से ली गई है। अगर आप इसे ठीक से देखना चाहते हैं तो कृपया रश हॉर्स पर जाने से बचें। प्रतिदिन लगभग 700,000 लोग इस टर्मिनल का उपयोग करते हैं। आपने इस टर्मिनल को मेडागास्कर 1 फिल्म में देखा होगा।

द स्टेटन आईनलैंड फैरी ( The Staten Island Ferry)

न्यूयॉर्क में घूमने के लिए द स्टेटन आईनलैंड फैरी एक खूबसूरत जगह है। यहां घूमने का टिकट नहीं लगता है। मैनहट्टन और स्टॉटन द्वीप के बीच रोज 24 घंटे हर आधे घंटे चलने वाली इस बोट पर लगभग 70,000 लोग रोज सफर करते हैं। आपको अपनी फ्री यात्रा के दौरान मैनहट्टन और न्यूयॉर्क शहर के क्षितिज, स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी द्वीप, एलिस द्वीप का सबसे अच्छा सीन दिखाई देगा।

ब्रॉडवे शो (Broadway Show)

न्यूयॉर्क शहर में घूमने लायक खूबसूरत जगह है ब्रॉडवे शो। यह न्यूयॉर्क शहर के ब्रॉडवे शो टाइम्स स्क्वायर के पास स्थित है। लगभग 25 ब्रॉडवे थिएटर हैं, जहां रोज म्यूजिक या नाटक पेश किए जाते हैं, जिनमें से कई इतने बड़े और मशहूर हैं कि कई हॉलीवुड हस्तियां भी इसमें भाग लेती हैं। यदि आप किसी विशेष शो में जाना चाहते हैं, तो आपको पहले से ही अपने टिकट खरीद लेने चाहिए। हां, अगर आप कोई शो देख सकते हैं और पैसे बचाना चाहते हैं, तो आपको टाइम्स स्क्वायर में उसी दिन के शो के सस्ते टिकट भी मिल सकते हैं।

Hindi News/ world / T20 World Cup 2024 : मैच देखने न्यूयॉर्क जा रहे हैं तो इन खूबसूरत फेमस जगहों की सैर जरूर करें

ट्रेंडिंग वीडियो