scriptभारत के लिए खुशखबरी! वैश्विक तनाव के बावजूद गोली की रफ्तार से दौड़ेगी GDP ग्रोथ, जानें चीन-अमेरिका का क्या रहेगा हाल?  | UN GDP forecast of growth of all countries including India | Patrika News
विदेश

भारत के लिए खुशखबरी! वैश्विक तनाव के बावजूद गोली की रफ्तार से दौड़ेगी GDP ग्रोथ, जानें चीन-अमेरिका का क्या रहेगा हाल? 

UN GDP Forecast: संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर के देशों की GDP ग्रोथ की जो भविष्यवाणी की है उसने भारत को एक बहुत बड़ी खुशखबरी दे दी है। वहीं अफ्रीका और लैटिन अमेरिका और कैरेबियन देशों की अर्थव्यवस्थाओं के कमजोर होने का अनुमान जताया है।

नई दिल्लीMay 18, 2024 / 01:40 pm

Jyoti Sharma

UN GDP forecast

UN GDP forecast

UN GDP Forecast: इन दिनों मिडिल ईस्ट में छाए तनाव से दुनिया भर के देशों पर आर्थिक मंदी का खतरा मंडरा रहा है। रूस और ईरान जैसे देश जिनसे पूरी दुनिया का व्यापार होता है, वो युद्ध और संघर्ष से ग्रसित (Middle East Tension) हैं जिसकी वजह से ये तमाम तरह के प्रतिबंध झेल रहे हैं। ऐसे में आर्थिक मंदी का खतरा बरकरार है। लेकिन UN यानी संयुक्त (United Nations) राष्ट्र ने दुनिया भर के देशों की GDP ग्रोथ की जो भविष्यवाणी की है उसने भारत को एक बहुत बड़ी खुशखबरी दे दी है। संयुक्त राष्ट्र ने 2024 के लिए भारत के आर्थिक विकास अनुमान को 6.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया है, जो मुख्य रूप से मजबूत सार्वजनिक निवेश (Public Investment) और लचीली निजी खपत से प्रेरित है। 

फार्मास्यूटिकल्स और केमिकल्स के निर्यात में होगी बढ़ोतरी! 

बता दें कि हाल ही में IMF यानी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) ने भी भारत के विकास के पूर्वानुमान को बढ़ाया था। संयुक्त राष्ट्र की इस रिपोर्ट में (UN GDP Forecast) कहा गया है कि हालांकि भारत की कम बाहरी मांग, व्यापारिक निर्यात बढ़ोतरी पर असर डालती रहेगी लेकिन फार्मास्यूटिकल्स और केमिकल्स के निर्यात (Export) में जोरदार बढ़ोतरी की उम्मीद है।
UN GDP Forecast

विकासशील देशों की बढ़ेगी विकास की रफ्तार – UN GDP Forecast

रिपोर्ट में (UN GDP Forecast) कहा गया है कि बड़े विकासशील देश जैसे इंडोनेशिया, भारत और मैक्सिको,  मजबूत घरेलू और बाहरी माँग से फायदा उठा रहे हैं। जबकि अफ्रीका और लैटिन अमेरिका और कैरेबियन देशों में कई अर्थव्यवस्थाएं कमजोर हो चली हैं। जिसका कारण उच्च मुद्रास्फीति, बढ़ी हुई उधार लागत, लगातार विनिमय दर दबाव और लंबी राजनीतिक अस्थिरता है। इन देशों की GDP ग्रोथ महज 1.7 प्रतिशत बताई गई है। 

इस वजह से भारत के आर्थिक बढ़ोतरी के अनुमान

रिपोर्ट का कहना है कि भारत में मजबूत विकास और उच्च श्रम बल भागीदारी के बीच श्रम बाजार संकेतकों में भी सुधार हुआ है। जबकि दक्षिण अफ़्रीका में बेरोज़गारी दर लगातार 30 प्रतिशत से ऊपर बनी हुई है। ब्राज़ील में, श्रम बाज़ार में 2024 में गिरावट आने के अनुमान हैं।
UN GDP Forecast

क्या रहेगा चीन का हाल ?

UN ने चीन के लिए भी GDP ग्रोथ का अनुमान लगाया है। रिपोर्ट में चीन की GDP को 10 आधार अंक बढ़ाकर 4.7 प्रतिशत से 4.8 प्रतिशत किया है। 
रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान और श्रीलंका की अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी तो अमेरिका की GDP ग्रोथ महज 2.3 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। 

प्रमुख देश और उनकी GDP ग्रोथ के अनुमान 

देश                            GDP ग्रोथ (अनुमान) प्रतिशत में 

अमेरिका 2.3
जापान 1.2

यूरोपियन यूनियन (EU) 1.0

यूनाइडेट किंगडम (UK) 0.8

रूसी संघ 2.7 

 अफ्रीकी देश 3.3

चीन 4.8

सोर्स- यूनाइडेट नेशन्स डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक एंड सोशल अफेयर्स 

Hindi News/ world / भारत के लिए खुशखबरी! वैश्विक तनाव के बावजूद गोली की रफ्तार से दौड़ेगी GDP ग्रोथ, जानें चीन-अमेरिका का क्या रहेगा हाल? 

ट्रेंडिंग वीडियो