scriptJoe Biden orders action against Israeli settlers in West Bank | चुनावी साल में पलटे बाइडन, फिलिस्तीनियों पर हमला करने वाले इज़रायली नागरिकों के खिलाफ एक्शन लेने का आदेश | Patrika News

चुनावी साल में पलटे बाइडन, फिलिस्तीनियों पर हमला करने वाले इज़रायली नागरिकों के खिलाफ एक्शन लेने का आदेश

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2024 11:21:33 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Joe Biden's Order: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हाल ही में एक बड़े एक्शन का फैसला लिया है। क्या है वो फैसला? आइए जानते हैं।

joe_biden_.jpg
US President Joe Biden

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को शुरू हुआ युद्ध अभी भी जारी है। हमास के हमलों में इज़रायल में करीब 1,200 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से ज़्यादा लोगों को हमास ने बंधक बना लिया था। वहीं इज़रायली हमलों में अब तक 27 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनी अपनी जान गंवा चुके हैं और 70 हज़ार से ज़्यादा घायल हो चुके हैं। इसके साथ ही कई घर, इमारतें, अस्पताल और दूसरी जगहें भी ध्वस्त हो गई हैं। इस जंग में 200 से ज़्यादा इज़रायली सैनिक भी मारे जा चुके हैं। इस युद्ध में अमेरिका (United States Of America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने शुरू से इज़रायल का समर्थन किया है और हमास का विरोध। हालांकि बाइडन ने फिलिस्तीनियों के खिलाफ क्रूरता को रोकने की भी बात कही है। पर इसी बीच बाइडन ने कुछ ऐसा किया है जिसकी उम्मीद इज़रायल को भी नहीं होगी।


वेस्ट बैंक में इज़रायली नागरिकों के खिलाफ एक्शन की मांग

बाइडन ने हाल ही में वेस्ट बैंक (West Bank) में एक्शन का आदेश दिया है। यह आदेश उन इज़रायली नागरिकों के खिलाफ एक्शन लेने के लिए है जिन्होंने फिलिस्तीनियों पर अत्याचार करते हुए उनकी जान ली है। बाइडन प्रशासन ने ऐसे 4 इज़रायली लोगों पर कठोर प्रतिबंध भी लगाए हैं जो इस तरह की 'सेटलर्स हिंसा' में शामिल हैं। इन पर आर्थिक और वीज़ा की पाबंदी भी लगा दी गई है। साथ ही अमेरिका में इनकी संपत्ति भी जब्त कर ली जाएगी।

चुनावी साल में अहम फैसला

अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनावी साल में बाइडन का यह फैसला काफी अहम माना जा रहा है। इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) की नीतियों के प्रति नाराज़गी का संकेत भी है। माना जा रहा है कि लगातार इज़रायल के साथ खड़े रहने से जो बाइडन की छवि पर विपरीत असर पड़ सकता है। चुनाव को देखते हुए बाइडन मिडिल ईस्ट को लेकर अपने रुख में संतुलन बनाए रखना चाहते हैं, ताकि अरब देश या विरोधी उन पर कोई आरोप नहीं लगा सके। ऐसे में चार इज़रायली लोगों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए अमेरिका ने फिलिस्तीनियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर हिंसा को रोकने के लिए एक तरह से इज़रायल को प्रारंभिक चेतावनी दी है।

biden_and_netanyahu.jpg


किन 4 लोगों पर लगाए प्रतिबंध?

⦿ डेविड चाई चासदाई - दंगों का नेतृत्व करते हुए वाहनों और इमारतों को आग लगाई। इससे एक फिलिस्तीनी नागरिक की मौत हो गई।
⦿ ईनान तंजील - फिलिस्तीनी किसानों पर पत्थरों और डंडों से हमला करते हुए उन्हें बुरी तरह घायल किया।
⦿ शालोम जिचरमैन - वेस्ट बैंक में वाहनों की खिड़कियों को तोड़ने का प्रयास किया और कम से कम 2 लोगों को घेर कर बुरी तरह पिटाई की।
⦿ यिनोन लेवी - फिलिस्तीनी और बेडौइन नागरिकों पर हमला किया, उनके खेतों को जला दिया और उनकी संपत्ति को नष्ट कर दिया।

यह भी पढ़ें

कंगाल पाकिस्तान कर रहा है मालदीव की मदद के वादे, भारत से विवाद का फायदा उठाने की कोशिश




ट्रेंडिंग वीडियो