scriptचीन में पूंछ के साथ पैदा हुआ बच्चा, मां-बाप बोले- यह इंसान नहीं… | baby born with tail in china | Patrika News
विदेश

चीन में पूंछ के साथ पैदा हुआ बच्चा, मां-बाप बोले- यह इंसान नहीं…

Baby born with tail: चीन (China) में एक विचित्र मामला सामने आया है। यहां पर एक ऐसा बच्चा पैदा हुआ है जिसके लगभग 4 इंच की पूंछ है।

नई दिल्लीMar 16, 2024 / 03:52 pm

Jyoti Sharma

Baby born with tail in china

Baby born with tail in china

इंसानों की उत्पत्ति के बारे में सुनते ही हमारे दिमाग में पाषाण युग वाले इंसानों के चित्र घूमने लगते हैं। बढ़ी हुई नाक और ठु़्ड्डी, शरीर के पीछे हिस्से में पूंछ। हालांकि समय के साथ ये पूरी तरह से आधुनिक इंसान बन गए लेकिन चीन (China) में एक विचित्र केस सामने आया है जो फिर से पाषाण काल वाले युग की याद दिला रहा है। दरअसल चीन में एक ऐसा बच्चा पैदा हुआ है जिसे 4 इंच की पूंछ है। बच्चे के पैदा (baby born with tail) होने के बाद जब डॉक्टर्स ने उसे देखा तो एक बार उन्हें भी अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ। मां-बाप तो इस उधेड़बुन में पड़ गए कि ये बच्चा इंसान है या नहीं। तुरंत इस बच्चे की फोटो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गई।

माता-पिता बोले- ये इंसान है या…

मेट्रो की रिपोर्ट के मुताबिक ये केस (baby born with tail) चीन के हांग्जो चिल्ड्रेन हॉस्पिटल से आया है। यहां एक बच्चे ने पूंछ के साथ जन्म लिया है। डॉक्टर्स ने पूंछ की लंबाई करीब 4 इंच बताई है। इस पूंछ वाले बच्चे के मां-पिता के परेशान होने पर हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जन और बालरोग विशेषज्ञ डॉ. ली ने उन्हें इसके कारण के बारे में बताया और सोशल मीडिया पर फोटो भी अपलोड की।

रीढ़ की हड्डी के अधूरे विकास से बढ़ी पूंछ

ली ने कहा कि बच्चे की ये पूंछ (Tail) इसके अधूरे विकास का परिणाम है। पहले उन्हें लगा था कि बच्चे की रीढ़ की हड्डी इस हिस्से पर बंधी हुई है जो पूंछ जैसी लग रही है। लेकिन जब बच्चे की रीढ़ की हड्डी की MRI स्कैन किया गया तो उनका ये शक सही निकला। डॉक्टर ने कहा कि इंसान में इस बंधी हुई रीढ़ की हड्डी तब बढ़ जाती है जब रीढ़ की हड्डी रीढ़ के चारों ओर के ऊतकों (Tissue) से जुड़ी होती है। आमतौर पर ये रीढ़ के आधार पर जुड़ी होती है। लेकिन जब रीढ़ की हड्डी रीढ़ की नली में आसानी से घूम नहीं पाती तो इस तरह की समस्या हो जाती है।

पहले भी केस आ चुके हैं सामने

बता दें कि ऐसा मामले पहले भी कई बार आ चुका है। 2014 में एक बच्चे के जन्म (baby born with tail) के कुछ महीने बाद पूंछ निकलने लगी थी। जब उसे डॉक्टर्स को दिखाया तो पता चला कि उसकी रीढ़ की हड्डी में एक खाली जगह छूटी हुई है। जिसकी वजह से समस्या हुई।

Home / world / चीन में पूंछ के साथ पैदा हुआ बच्चा, मां-बाप बोले- यह इंसान नहीं…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो