scriptIsrael-Palestine War: चीन ने फिलिस्तीन के लिए UN की स्थाई सदस्यता की उठाई मांग | China raised demand for permanent UN membership for Palestine | Patrika News
विदेश

Israel-Palestine War: चीन ने फिलिस्तीन के लिए UN की स्थाई सदस्यता की उठाई मांग

इजरायल-गाजा युद्ध के दरमियान दुनिया भर के देश इसके युद्धविराम की थाह बटोर रहे है। लेकिन अब तक कुछ नहीं हो पाया है। अब इधर फिलिस्तीन के हमदर्द बने चीन ने फिलिस्तीन के संयुक्त राष्ट्र की स्थाई सदस्यता की मांग कर दी है।

नई दिल्लीMar 07, 2024 / 04:21 pm

Jyoti Sharma

Wang Yi, Minister of Foreign Affairs

Wang Yi, Minister of Foreign Affairs

इजरायल और फिलिस्तीन का युद्ध (Israel-Palestine War) अब तक निर्णायक मोड़ पर नहीं आ पाया है, और ना ही युद्धविराम होता दिख रहा है। अमेरिका सहित कई देशों ने अब गाज़ा में हो रहे नरसंहार पर चिंता जताई है और वहां भूख से मर रही जनता के हित में कहा है कि जल्द से जल्द ये युद्ध रोका जाए। अब इधर चीन (China) ने फिलिस्तीन के लिए मजबूत समर्थन दिया है और इस युद्ध को मानवता के लिए त्रासदी और सभ्यता के लिए अपमान करार दिया है।
चीन की संसद की वार्षिक बैठक के दौरान चीनी विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) ने कहा कि अब समय आ गया है कि फिलिस्तीन को संयुक्त राष्ट्र (United Nations) का पूर्ण सदस्य बनाया जाए, ये वक्त की मांग है कि नरसंहार से जूझ रहा फिलिस्तीन अब संयुक्त राष्ट्र का पूर्णकालिक सदस्य बन जाए। वांग ने कहा कि ”हम संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन की पूर्ण सदस्यता का समर्थन करते हैं और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कुछ सदस्यों से आग्रह करते हैं कि वे इसमें बाधा डालना बंद करें। चीन अधिक व्यापक आधार वाले, अधिक आधिकारिक और अधिक प्रभावी अंतरराष्ट्रीय शांति सम्मेलन का आह्वान करता है।”
इस दौरान चीन ने इजरायल और फिलिस्तीन के बीच युद्धविराम (Ceasefire In Gaza) के लिए दो-राज्य समाधान का प्रस्ताव भी दोहराया और इसके लिए रोड मैप तैयार करने की अपील की। वांग यी ने कहा कि फिलिस्तीनी लोगों को भी दुनिया में जीने का अधिकार है। जो लोग इजरायल और हमास ने के बंदी है, जल्द से जल्द उन्हें भी रिहा किया जाए।
बता दें कि हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर बड़ा आतंकी हमला किया था, जिसमें 1200 से ज्यादा लोग मारे गए थे और 250 से ज्यादा बंधक बना लिए गए थे। गाज़ा के स्वास्थ्य मंत्रालय की दी गई हालिया रिपोर्ट के मुताबिक गाज़ा में हो रहे इजरायली हमले से अब तक 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

Home / world / Israel-Palestine War: चीन ने फिलिस्तीन के लिए UN की स्थाई सदस्यता की उठाई मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो