scriptAmerica Presidential Election: ट्रंप ने निक्की हेली का उड़ाया मजाक! बोले- नैंसी पेलोसी उनसे ज्यादा ‘स्मार्ट’ | Donald Trump calls Nancy Pelosi smarter than Nikki Haley | Patrika News
विदेश

America Presidential Election: ट्रंप ने निक्की हेली का उड़ाया मजाक! बोले- नैंसी पेलोसी उनसे ज्यादा ‘स्मार्ट’

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी प्रतिद्वंदी निक्की हेली को चिड़िया के दिमाग का बताया और कहा कि नैंसी पेलोसी निक्की हेली से ज्यादा स्मार्ट हैं।

Mar 03, 2024 / 02:15 pm

Jyoti Sharma

Nancy Pelosi, Donald Trump, Nikki Haley

Nancy Pelosi, Donald Trump, Nikki Haley

अमेरिका में इन दिनों राष्ट्रपति चुनाव (American Presidential Election) का पूरा माहौल बना हुआ है। प्राइमरी चुनाव और नामांकन चुनाव में ट्रंप (Donald Trump) और बाइडेन (Joe Biden) की पार्टी के बीच कड़ी टक्कर देखी जा रही है। इधर डोनाल्ड ट्रंप अपनी पार्टी के सबसे मजबूत दावेदार बनकर उभरे हैं। वो रिपब्लिकन पार्टी की निक्की हेली (Nikki Haley) से काफी आगे निकल आए हैं। इन सबके बीच डोनाल्ड ट्रंप का एक भाषण बेहद वायरल हो रहा है, जिसमें वो ये कहते दिखाई दे रहे हैं कि निक्की हेली के पास चिड़िया का दिमाग है, उनसे समझदार को नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) हैं। बता दें कि नैंसी पेलोसी जो बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य हैं और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेंटिव की स्पीकर हैं और निक्की हेली सदन की पूर्व स्पीकर रह चुकी हैं।
निक्की हेली को बर्डब्रेन कहा

बीते शनिवार को डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) वर्जीनिया के रिचमंड में सभा को संबोधित कर रहे थे। यहीं पर उन्होंने सार्वजनिक तौर पर कहा कि वो निक्की हेली (Nikki Haley) को ‘बर्डब्रेन’ (चिड़िया जैसा दिमाग) कहते हैं, फिर कहा कि “मैं जानबूझकर बर्डब्रेन जैसा नाम लेता हूं। आप जानते हैं कि बर्डब्रेन कौन है, ठीक है, निक्की।”
इसके बाद ट्रंप ने कहा कि “मैंने उनका ये नाम इसलिए रखा है, क्योंकि मेरे दिमाग में वो ऐसी ही हैं, मुझे एक सेमी-रिपब्लिकन के बारे में ये नहीं कहना चाहिए, लेकिन मुझे लगता है कि वास्तव में नैंसी पेलोसी शायद थोड़ी ज्यादा स्मार्ट है।”
जो बाइडेन को ‘प्रेसिडेंट ओबामा’ कहा

ट्रंप (Donald Trump) सिर्फ यहीं नहीं रुके, उन्होंने सार्वजनिक तौर पर राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) को “राष्ट्रपति ओबामा” (President Obama) कह कर बुलाया। और उनके बयानों के मीडिया कवरेज पर खेद भी जताया। ट्रम्प ने कहा कि वो जानबूझकर बाइडेन को “ओबामा” कहते हैं।
निक्की हेली के लिए दिए गए ट्रंप के इस बयान को समझने के लिए थोड़ा पीछे जाएं तो डोनाल्ड ट्रंप ने बीती जनवरी में एक भाषण के दौरान नैंसी पेलोसी को हेली कहकर संबोधित कर दिया था, जिसके बाद निक्की हेली ने इस पर नाराजगी जताई थी और सार्वजनिक रूप से बयान दिया था कि उन्हें लगता है कि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए “मानसिक रूप से फिट” नहीं हैं।
बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने इडाहो, मिसौरी और मिशिगन रिपब्लिकन प्रतियोगिता जीत ली हैं। वो रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवारी के लिए टॉप पर पहुंच गए हैं और उनकी प्रतिद्वंदी निक्की हेली दूसरे नंबर हैं।

Hindi News/ world / America Presidential Election: ट्रंप ने निक्की हेली का उड़ाया मजाक! बोले- नैंसी पेलोसी उनसे ज्यादा ‘स्मार्ट’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो