scriptEarthquake in USA : तेज आवाज के साथ घर हिलने लगा, कुत्ता पागल हो गया, टेबल लैम्प गिर गया,जानिए आंखों देखा हाल | Earthquake in USA : House started shaking, table lamp fell, said NRi | Patrika News
विदेश

Earthquake in USA : तेज आवाज के साथ घर हिलने लगा, कुत्ता पागल हो गया, टेबल लैम्प गिर गया,जानिए आंखों देखा हाल

Earthquake in USA : अमरीका में आए भूकंप के बारे में यूएसए में रह रहे मशहूर एनआरआई फिजीशियन डॉ. जितेंद्रसिंह सोढ़ी ( Dr. Jitendrasingh sodhi) ने सीधे न्यूयार्क से बताया। भूकंप का हाल उन्हीं के शब्दों में :

Apr 06, 2024 / 03:26 pm

M I Zahir

earthquake_ny_city.jpg
मैं शुक्रवार सुबह करीब 10:25 बजे नहा रहा था कि तभी अचानक तेज आवाज के साथ घर हिलने लगा। मैंने कभी इस तरह की खड़खड़ाहट का अनुभव नहीं किया था। मैंने देखा कि मेरा कुत्ता पागल हो गया और भौंकने लगा। भूकंप से मेरी टेबल लैंप हिल गया और एक फर्श पर गिर गया। यह खौफ का एक मिनट था, मैंने अपनी खिड़की से बाहर देखा और पड़ोसियों को बाहर सड़क पर देखा। तब मुझे एहसास हुआ कि यह भूकंप था। इसमें लगभग 45 सैकंड का समय लगा। नुकसान के बारे में बताने में अभी कुछ समय लगेगा।
दरअसल संयुक्त राज्य अमरीका के पूर्वी तट पर भूकंप आना आम नहीं बात है, इसलिए पश्चिमी तट पर निर्माण कार्य वैसा नहीं है जैसा कि पश्चिमी तट पर होता है। भूकंप से इमारतों में दरारें आई हैं, लेकिन धन्यवाद भगवान कि अभी तक कोई मानव हताहत नहीं हुआ है। हां, 4 बार झटके आए और क्षति का आकलन करना अभी जल्दबाजी होगी।
भूकंपों पर नज़र रखने वाले यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, न्यू जर्सी में व्हाइटहाउस स्टेशन से सात किलोमीटर उत्तर-पूर्व में केंद्र के साथ 4.8 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप ने NJ, PA, NYC को हिला दिया भूकंप के बाद न्यू जर्सी में ट्रेन सेवा धीमी हो गई और निरीक्षण के कारण सिस्टम-वाइड देरी होने की सूचना मिली।
पता चला कि सुबह 10:30 बजे इमारतों के हिलने की खबरें आईं और यह लगभग 30 सेकंड तक जारी रहा। रिपोर्टों के अनुसार, न्यूयॉर्क शहर और फिलाडेल्फिया तक कंपन महसूस किया गया।

इसके बाद शुक्रवार दोपहर बाद न्यू जर्सी में दूसरा, छोटा भूकंप आया। शुक्रवार दोपहर तक, NJ ट्रांजिट ने कई ट्रेन लाइनों के लिए सक्रिय अलर्ट सूचीबद्ध किए: अटलांटिक सिटी, मेन-बर्गन काउंटी, मोंटक्लेयर-बूनटन, मॉरिस और एसेक्स, नॉर्थईस्ट कॉरिडोर, नॉर्थ जर्सी कोस्ट, पास्कैक वैली व रारिटन वैली। इस बीच, ट्रैक निरीक्षण ने कई NJ ट्रांजिट की लाइट रेल लाइनों पर सेवा धीमा कर दी: हडसन-बर्गन, नेवार्क, रिवर लाइन।
भूकंप के कारण शुक्रवार को न्यू जर्सी में हवाई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा, नेवार्क हवाई अड्डे पर ग्राउंड स्टॉप जारी किया गया।

यह भी पढ़ें

Israel Hamas War : इज़राइल पर भडका पोलैंड, सहायता काफिले पर हमले पर स्थिति स्पष्ट करे, मरने वालों के परिवारों को मुआवजा दे

earthquake_live.jpg

Hindi News/ world / Earthquake in USA : तेज आवाज के साथ घर हिलने लगा, कुत्ता पागल हो गया, टेबल लैम्प गिर गया,जानिए आंखों देखा हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो