scriptकोस्टा रिका में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.0 strikes Costa Rica | Patrika News
विदेश

कोस्टा रिका में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता

Costa Rica Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसी बीच आज कोस्टा रिका में भूकंप आया।

नई दिल्लीMar 11, 2024 / 01:11 pm

Tanay Mishra

earthquake_logo_.jpg

Earthquake in Ecuador

दुनियाभर में भूकंप के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आ रहे हैं और वो भी हर दिन एक से कई ज़्यादा भूकंप अलग-अलग जगहों पर आ रहे हैं। आज, सोमवार, 11 मार्च को आए भूकंपों में कोस्टा रिका (Costa Rica) में आया भूकंप भी शामिल है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.0 रही। यह भूकंप टैमारिंडो (Tamarindo) से 72 किलोमीटर नॉर्थवेस्ट में आया। भारतीय समयानुसार कोस्टा रिका में इस भूकंप का समय सुबह 9 बजकर 17 मिनट रहा।


कितनी रही भूकंप की गहराई?

कोस्टा रिका में आज आए इस भूकंप की गहराई 11.4 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1767042853174464702?ref_src=twsrc%5Etfw


झटका हुआ महसूस, नहीं हुआ नुकसान

कोस्टा रिका में आज आए इस भूकंप का झटका प्रभावित क्षेत्र में लोगों को महसूस हुआ पर इस भूकंप की वजह से नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी के पुतिन से संबंध के चलते रूस ने यूक्रेन पर 2022 में नहीं किया परमाणु हमला

Home / world / कोस्टा रिका में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो