scriptIran-Israel conflict: ईरान पर इजरायल करेगा बड़ा हमला, ‘न्यूक्लियर साइट’ पहला टारगेट | Iran-Israel Conflict: Israel attacks Iran's nuclear site | Patrika News
विदेश

Iran-Israel conflict: ईरान पर इजरायल करेगा बड़ा हमला, ‘न्यूक्लियर साइट’ पहला टारगेट

Iran-Israel conflic: इजरायल की वॉर कैबिनेट में ये फैसला लिया गया है कि वो अपने देश में हुए ईरान के हमले का बदला लेगा। इजरायल अब ईरान पर हमला करेगा और उसका पहला टारगेट ईरान के न्यूक्लियर साइट्स होंगे।

नई दिल्लीApr 16, 2024 / 12:20 pm

Jyoti Sharma

Iran-Israel conflict

Iran-Israel conflict: ईरान पर इजरायल करेगा बड़ा हमला

Iran-Israel conflict: अमरीका के मना करने के बावजूद इजरायल ने ईरान पर हमला करने का फैसला ले लिया है। इजरायल की वार कैबिनेट में ये फैसला लिया गया है। साथ ही हमले के टारगेट पर भी निर्णय ले लिए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल (Israel) ईरान के न्यूक्लियर साइट्स पर हमला कर सकता है। इजरायल का कहना है कि ये हमला उसका बीते 13 अप्रैल को उसके देश में हमला किए जाने का बदला है। इज़राइल हमले शुरू करने के लिए अपने युद्धक विमानों (Fighter Jet) को भी तैयार कर रहा है। बता दें कि इजरायल ने ये फैसला अपनी वॉर कैबिनेट की दो बैठकों के बाद लिया है। 

इजरायल की जवाबी कार्रवाई की तैयारी शुरू 

इस मीटिंग में इजरायल के नेताओं ने प्लान बनाया कि ईरान के हमले का जवाब आखिर किस तरह दिया जाए। इजरायल के स्थानीय मीडिया ने ये रिपोर्ट प्रकाशित की है। हालांकि इजरायल नेे (Iran-Israel conflict) अभी कोई समय नहीं बताया है कि ये हमला कब किया जाएगा लेकिन ये जरूर कहा गया है कि इजरायल की वायुसेना अमेरिका (USA) के निर्मित एफ -16, एफ -15 और एफ -35 लड़ाकू जेट्स को हमले के लिए तैयार कर रही है। यानी ये हमला काफी खतरनाक होने वाला है।

अपने ऊपर इतना बड़ा हमला खाली नहीं जाने देगा इजरायल 

बता दें कि इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान पर इजरायल का हमला एक तरह से (Iran-Israel conflict) ईरान और दुनिया को ये संदेश होगा कि इज़राइल अपने खिलाफ इतने बड़े हमले को बगैर प्रतिक्रिया के खाली नहीं जाने देगा। हालांकि इज़रायली नेताओं को उम्मीद नहीं है कि इस जवाबी हमले से कोई बड़ा युद्ध छिड़ जाएगा।

अमरीका ने क्या कहा? 

इजरायल (Israel) के इस फैसले पर अमरीका (USA on Israel Attack) का भी बयान आ गया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उनके और सहयोगियों ने इजरायल से कहा है कि उसे संयम बरतना चाहिए। उन्होंने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) से ये भी कह दिया है कि अमेरिका इजरायल के इस जवाबी हमले का समर्थन नहीं करेगा।

इजरायल की सेना ने क्या कहा? 

ईरान पर हमले को लेकर (Israel attack on Iran) इज़राइल की सेना के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने कहा कि ईरान के हमले का जवाब दिया जाएगा। हालांकि इस जवाबी हमले का सेनाध्यक्ष ने कोई समय नहीं बताया। 

बता दें कि इज़राइल (Israel) ने पहले ही चेतावनी जारी कर दी थी और कहा था कि ईरान के साथ संघर्ष अभी खत्म नहीं हुआ है। इजरायल ने ईरान के हमले की कीमत चुकाने की कसम खाई थी। इज़राइल के मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने कहा था कि “हम ईरान के खतरे के खिलाफ एक क्षेत्रीय गठबंधन बनाएंगे और हम उस तरीके से और समय पर इसकी कीमत वसूलेंगे जो हमारे लिए उपयुक्त होगा।”

जवाबी कार्रवाई में USA के साथ देने पर धमकी 

बता दें कि ईरान (Iran) ने जवाबी कार्रवाई करने पर इजराइल पर और भी घातक हमला करने की धमकी दी है। इसके अलावा अमेरिका को भी चेताया है कि अगर उसने इजरायल का इस जवाबी हमले में साथ दिया तो वो सीरिया, जॉर्डन और इराक में अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाएगा। बता दें कि बीती 13 अप्रैल को ईरान (Iran Attack on Israel) ने रातों-रात इजरायल पर भीषण हमला किया था। ईरान ने इजरायल पर 330 ड्रोन और मिसाइलें दागीं थीँ। 

Hindi News/ world / Iran-Israel conflict: ईरान पर इजरायल करेगा बड़ा हमला, ‘न्यूक्लियर साइट’ पहला टारगेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो