scriptWARNING : इस देश ने फ्रांस को दी बड़ी चेतावनी, युद्ध भड़काने की कोशिश की तो यह होगा अंजाम | Italy : France do not disrupt efforts to establish peace in Caucasus | Patrika News
विदेश

WARNING : इस देश ने फ्रांस को दी बड़ी चेतावनी, युद्ध भड़काने की कोशिश की तो यह होगा अंजाम

World News in Hindi : इटली ( Italy) के विदेश मंत्रालय ( Italian MFA ) ने फ्रांस ( France) से कहा है कि दक्षिण काकेशस में शांति कायम करने की कोशिशों में रुकावट नहीं डालना चाहिए।

नई दिल्लीApr 04, 2024 / 02:18 pm

M I Zahir

Warning.jpg
International News In Hindi : इटली के विदेश मामलों और अंतरराष्ट्रीय सहयोग के उप मंत्री एडमंडो सिरिएली ( Edmondo Cirielli ) ने स्थिति शांत करने में योगदान नहीं देने का आरोप लगाते हुए अज़रबैजानी-आर्मेनियाई सामान्यीकरण पर फ्रांसीसी विदेश मंत्री स्टीफन सेजोर्न के बयानों की आलोचना की है।

तनाव बढ़ने का खतरा

सिरिएली ने अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में व्यक्त फ्रांसीसी मंत्री के शब्दों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि अज़रबैजानी-अर्मेनियाई शांति प्रक्रिया में शामिल दलों के अलावा अन्य संस्थानों के प्रतिनिधियों के किसी भी अदूरदर्शी बयान से तनाव बढ़ने का खतरा है।

अज़रबैजान एक जिम्मेदार देश

एडमंडो सिरिएली ने कहा कि अज़रबैजान, जो जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (COP29) के लिए पार्टियों के सम्मेलन के 29 वें सत्र की मेजबानी कर रहा है, एक जिम्मेदार देश है, और फ्रांसीसी गणराज्य के विदेश मामलों के मंत्री स्टीफन सेजॉर्न (Stéphane Séjourné ) के बयान एक अमरीकी विदेश मंत्री के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन ( Joint Press Conference) निश्चित रूप से स्थिति को शांत करने में योगदान नहीं देगा। यह उचित होगा कि यदि फ्रांसीसी मंत्री सेजॉर्न उन लोगों के प्रयासों को कमजोर न करें, जो सामान्य ज्ञान से निर्देशित होकर क्षेत्र में स्थायी शांति प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।
बयान शांति प्रक्रिया में बाधा की कोशिश


उन्होंने 2 अप्रैल को, विदेश मामलों के प्रवक्ता अज़रबैजान के मंत्रालय व अयखान हाजीज़ादा ( Aykhan Hajizada) ने अमरीकी विदेश मंत्री के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यूरोप और फ्रांस के विदेश मामलों के मंत्री स्टीफन सेजॉर्न की ओर से अज़रबैजान के खिलाफ लगाए गए निराधार आरोपों पर टिप्पणी की है। हाजीज़ादा ने इस बात पर जोर दिया कि फ्रांसीसी मंत्री के ये बयान क्षेत्र में स्पष्ट तनाव पैदा करने और शांति प्रक्रिया में रुकावट डालने के फ्रांस के प्रयासों की दिशा में एक और उल्लेखनीय उदाहरण है।

Home / world / WARNING : इस देश ने फ्रांस को दी बड़ी चेतावनी, युद्ध भड़काने की कोशिश की तो यह होगा अंजाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो