scriptरूस के परमाणु हथियार पहुंचे बेलारूस, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में इस्तेमाल का बढ़ा खतरा | Russia moved tactical nuclear weapons to Belarus | Patrika News
विदेश

रूस के परमाणु हथियार पहुंचे बेलारूस, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में इस्तेमाल का बढ़ा खतरा

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच पिछले कुछ दिनों से रूस के यूक्रेन पर परमाणु हमला करने की संभावना जताई जा रही है। इसी बीच रूस ने एक बड़ा कदम उठाया है।

नई दिल्लीMar 16, 2024 / 03:04 pm

Tanay Mishra

russian_tactical_nuclear_weapons.jpg

In Picture – Russian Tactical Nuclear Weapons

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच 2 साल से ज़्यादा समय से युद्ध चल रहा है। यूक्रेन पर कब्ज़ा करने के इरादे से रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आदेश पर 24 फरवरी को रूस की आर्मी ने यूक्रेन में घुसपैठ करते हुए हमला कर दिया। पुतिन का प्लान कुछ ही दिन में यूक्रेन पर कब्ज़ा करना था पर अब तक ऐसा हुआ नहीं। इस युद्ध की वजह से यूक्रेन में अब तक भीषण तबाही मच चुकी है और जान-माल का भी भारी नुकसान हुआ है। पर लगातार मिल रहे इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेन की आर्मी डटकर रूस की आर्मी का सामना कर रही है और उन्हें कई जगहों से खदेड़ भी चुकी है। पिछले कुछ समय से यूक्रेन के रूस पर हमले भी बढ़ गए हैं। ऐसे में पिछले कुछ दिनों से रूस के यूक्रेन पर परमाणु हमला करने की संभावना जताई जा रही है। इसी बीच रूस ने एक बड़ा कदम उठाया है।


बेलारूस पहुंचे रूस के परमाणु हथियार

रूस ने हाल ही में अपने कुछ परमाणु हथियार बेलारूस (Belarus) पहुंचा दिए हैं। बेलारूस और रूस पडोसी भी हैं और बेलारूस ने शुरू से इस युद्ध में खुले तौर पर रूस को समर्थन दिया है। रूस के बेलारूस में परमाणु हथियार तैनात करने की एक वजह यह भी है कि बेलारूस और यूक्रेन भी पड़ोसी हैं और बेलारूस में इन हथियारों की तैनाती से यूक्रेन को आसानी से रेंज पर लिया जा सकता है। रूस ने अपने टैक्टिकल परमाणु हथियार बेलारूस में तैनात किए हैं। इससे रूस के इन हथियारों का इस्तेमाल करने का खतरा भी बढ़ गया है।

https://twitter.com/nexta_tv/status/1768542395681972618?ref_src=twsrc%5Etfw


रूस और बेलारूस में हो चुका है समझौता

पिछले साल रूस और बेलारूस में एक समझौता हुआ था। दोनों पड़ोसी देश हैं और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्ज़ेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) अच्छे दोस्त भी हैं। ऐसे में दोनों ने समझौता करते हुए रूस के परमाणु हथियारों को बेलारूस में तैनात करने का समझौता किया था। पिछले साल भी रूस ने अपने कुछ परमाणु हथियार बेलारूस में तैनात किए थे।

पीएम मोदी के पुतिन से संबंध के चलते पहले टल चुका है खतरा

हाल ही में सामने आई एक अमेरिकी रिपोर्ट के अनुसार पुतिन 2022 के अंत तक यूक्रेन पर परमाणु हमले के तैयारी में थे। पुतिन ने इसकी तैयारी भी कर ली थी और अमेरिका की सरकार भी इससे काफी चिंतित थी। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe BIden) के प्रशासन ने भारतीय सरकार से संपर्क करते हुए उनसे गुज़ारिश की कि परमाणु हमले के खतरे को टालने के लिए भारत (India) के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) प्रयास करें। पीएम मोदी ने न सिर्फ पुतिन से इस बारे में बात की, बल्कि सार्वजनिक रूप से समय-समय पर इस बात पर भी जोर दिया कि रूस-यूक्रेन के के बीच विवाद का हल युद्ध नहीं, बल्कि शांति है और दोनों को इस मामले को शांति से सुलझाना चाहिए। पीएम मोदी ने पुतिन से यह भी कहा था कि यह दौर युद्ध का नहीं है। पीएम मोदी के पुतिन से संबंध की परमाणु हमले के खतरे को टालने में अहम भूमिका रही। रूस के करीबी कुछ अन्य देशों ने भी इसमें भूमिका निभाई थी और खुले तौर पर रूस को ऐसा न करने की सलाह थी थी।

Home / world / रूस के परमाणु हथियार पहुंचे बेलारूस, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में इस्तेमाल का बढ़ा खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो