scriptपरमाणु हथियार से भी ज्यादा खतरनाक AI, खतरे में आई मानव जाति | US report on threat to human race from AI | Patrika News
अमरीका

परमाणु हथियार से भी ज्यादा खतरनाक AI, खतरे में आई मानव जाति

अमेरिकी रिपोर्ट का कहना है कि अगर AI को अभी कंट्रोल नहीं किया गया तो ये मानव जाति के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है और ये परमाणु हथियार से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

नई दिल्लीMar 13, 2024 / 08:57 am

Jyoti Sharma

Artificial Intelligence

Artificial Intelligence

वॉशिंगटन। अमेरीकी सरकार की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर AI (Artificial Intelligence) को कंट्रोल नहीं किया गया तो यह ‘मानव प्रजाति के लिए विलुप्त होने के स्तर का खतरा’ पैदा कर सकती है। रिपोर्ट में एआइ द्वारा पैदा होने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों को कम करने के लिए ‘तुरंत और निर्णायक’ कदम उठाने का अनुरोध किया गया है। रिपोर्ट में इंडस्ट्री में सुरक्षा प्रैक्टिस को लेकर कई चिंताएं व्यक्त की गईं। रिपोर्ट 200 से अधिक सरकार में बैठे लोगों, एआइ विशेषज्ञों और लीडिंग एआइ कंपनियों के कर्मचारियों से बातचीत के आधार पर तैयार की गई है। रिपोर्ट में ओपन एआइ, गूगल डीपमाइंड, एंथ्रोपिक और मेटा जैसी बड़ी एआइ कंपनियों का जिक्र किया गया है। इन कंपनियों को अपनी सुरक्षा प्रैक्टिस में सुधार करने की आवश्यकता है।
जनरेटिव AI मानवता के लिए बहुत बड़ा खतरा

रिपोर्ट में कहा गया है कि एआइ और विशेष रूप से जनरेटिव एआइ (Generative AI) मानवता के लिए बहुत बड़ा खतरा बन सकती है। जनरेटिव एआइ एक काल्पनिक प्रकार की एआइ है जो इंसान की तरह किसी भी कार्य को समझने और करने में सक्षम होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि जनरेटिव एआइ उतना ही खतरनाक हो सकती है जितना कि परमाणु हथियार।
इससे पहले की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है जेनरेटिव AI के चलते मानव खत्म ही हो सकते हैं। क्योंकि AI अब इंसानों तक को जेनरेट कर रहा है और वो सारे काम करा रहे हैं जो इंसान करते हैं।

Home / world / America / परमाणु हथियार से भी ज्यादा खतरनाक AI, खतरे में आई मानव जाति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो