scriptChatGPT को टक्कर देगा Apple कंपनी का ये AI टूल, शुरू हुआ ट्रायल | Tech Company Apple will launch AI tool to compete with ChatGPT | Patrika News
विदेश

ChatGPT को टक्कर देगा Apple कंपनी का ये AI टूल, शुरू हुआ ट्रायल

दिग्गज टेक कंपनी एप्पल (Apple) अब OpenAI के ChatGPT का मुकाबला करने के लिए आस्क (ASk) नाम का AI टूल लेकर आ रही है, जल्द ही इसका ट्रायल भी शुरू हो जाएगा।

Feb 24, 2024 / 05:46 pm

Jyoti Sharma

Apple AI Tool 'Ask'

Apple AI Tool ‘Ask’

दुनिया भर में आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक के कमाल से नए-नए नवाचार हो रहे हैं और जब से OpenAI कंपनी ChatGPT को लेकर आई है, तब से इन नवाचारों के मुकाबले का एक अलग ही पैरामीटर सेट हो गया है। AI यानी आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस की दुनिया में ChatGPT के वर्चस्व को तोड़ने के लिए अब दिग्गज टेक कंपनी एप्पल (Apple) अब नया आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस (AI) टूल लाने जा रही है जिसका नाम होगा आस्क (Ask). रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी Apple वर्तमान में अपने आंतरिक डेटाबेस का प्रयोग करते हुए Ask AI टूल का ट्रायल करने जा रही है। ये टूल यूजर्स के सभी सवालों को जवाब बगैर किसी मानवीय दखल के दे सकेगा। चाहे वो सवाल कितना भी कठिन क्यों ना हो।
5 सवालों के जवाबों को दी जाएगी रेटिंग

एप्पल कंपनी (Apple) के ट्रायल का जो पहला चरण होगा उसमें कंपनी के सहायक कर्मचारियों और सलाहकारों का एक चयनित समूह होगा, जो इस टूल के जवाबों को अपनी रेटिंग देगा, कि सवाल का जवाब कितनी देर में और कितना सटीक आ रहा है। इसके लिए इस टूल (Ask) के सामने अधिकतम 5 सवाल रखे जाएंगे।
कैसे करेगा काम?

अब बात करते हैं Ask की वर्किंग की, तो बता दें कि जब इस टूल से कोई सवाल पूछा जाता है तो ये Ask टूल स्वचालित रूप से अपने आंतरिक डेटाबेस से प्रासंगिक जानकारी देता है।
किस तरह के हों सवाल

Apple का कहना है कि इस आस्क (Ask) AI टूल से यूजर अपने डिवाइस से संबंधित समस्याओं के निवारण के बारे में पूछ सकते हैं, डिवाइस के हॉर्डवेयर या सॉफ्टवेय़र में किसी तरह की कोई परेशानी हो तो इस सवाल का जवाब भी ये आस्क AI टूल बेहतर तरीके से देगा।
OpenAI की टक्कर में Apple

बता दें कि अभी ChatGPT के आने से AI की दुनिया में एक बहुत बड़ी क्रांति सी आई है। अब तो इसके बाद हाल ही में OpenAI ने एक ऐसा AI टूल लॉन्च कर दिया था, जो सिर्फ टेक्स्ट से वीडियो बना देता है। इस सॉफ्टवेयर का नाम SORA है। ऐसे में Apple अब अपने AI के बाजार को विस्तार देकर इन सॉफ्टवेयर्स का मुकाबला करना चाहता है।

Home / world / ChatGPT को टक्कर देगा Apple कंपनी का ये AI टूल, शुरू हुआ ट्रायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो